वेतन नहीं मिलने पर नरेगा मजदूरों का हंगामा; अधिकारियों पर अभद्रता करने के आरोप लगाए, सभापति के आश्वासन पर माने

सीकर: गुरुवार को फतेहपुर नगर परिषद में नरेगा कार्मिकों ने जमकर हंगामा किया. नरेगा कार्मिक नगर परिषद में घुसकर सभागार में रखी कुर्सियों पर बैठ गई और हंगामा करने लग गई. महिलाओं का आरोप था कि उन्हें पिछले 3 महीनों से उनके द्वारा किए गए कार्यों के पैसों का भुगतान नहीं किया जा रहा है. साथ ही नरेगा के अधिकारी उन्हें अपशब्द कहते हैं और धमकियां भी देते है.

ऐसे में महिलाओं ने तकरीबन 30 मिनट तक नगर परिषद ने जमकर हंगामा किया. इसके बाद नगर परिषद के सभापति मुस्ताक अहमद नजमी नगर परिषद के कमिश्नर नूर मोहम्मद खान ने नरेगा कार्मिकों से बात कर उन्हें आश्वासन दिया कि अगले 5 दिनों में आपका सभी बकाया पैसा आपको दिलवा दिया जाएगा और अधिकारियों को निर्देशित भी कर दिया कि वो किसी भी प्रकार से आपके साथ गलत व्यवहार नहीं करेंगे. जिसके बाद सभी नरेगा कार्मिक शांत हुए तथा अपने-अपने काम पर लौटे.

नरेगा कार्मिक विकास दायमा ने बताया कि पिछले 3 महीनों से नरेगा कार्मिकों को पैसा नहीं मिल रहा है, वहीं जब पैसे की बात अधिकारियों से करते हैं तो अधिकारी कार्मिकों को डराने का काम करते है और जहां नरेगा कार्य में काम करते हैं. वहां ना पीने के पानी की व्यवस्था है, ना कुछ और ऐसे में महिलाओं को अपने घर से पानी लेकर आना पड़ रहा है. जब महिलाओं ने अधिकारियों से शिकायत की तो अधिकारियों ने कहा कि आप हमारी शादी में थोड़ी आए हो.

मामले को लेकर फतेहपुर नगर परिषद सभापति मुस्ताक अहमद नजमी ने कहा कि नरेगा कार्मिक कई शिकायत लेकर नगर परिषद पहुंची. जिस पर सभी की शिकायतें सुनी गई है. जिनके हल के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है. अगले 5 दिनों में बकाया पैसा उनके खाते में डलवा दिया जाएगा, तो वहीं अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया कि नरेगा कार्मिकों के साथ व्यवहार सही रखें.