'विज़न मर्सिडीज-मेबैक 6' का भारत में हुआ अनावरण, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : फ्यूचरिस्टिक विज़न 'मर्सिडीज-मेबैक 6' को 11 अक्टूबर को मुंबई में प्रदर्शित किया गया. 'मेबैक 6' एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयरो कूप है जो निश्चित रूप से हमारे पास मौजूद किसी भी अन्य लक्जरी कूप से अलग दिखता है. हालांकि मेबैक 6 की लंबाई 5,700 मिमी है, लेकिन इसमें केवल चार यात्रियों के बैठने की जगह है और यह अतीत के 300SL जैसे एयरो स्टाइल कूपों के स्वर्ण युग से प्रेरित है और इसमें गलविंग और विशाल दरवाजे हैं.

'विज़न मर्सिडीज-मेबैक 6' के स्पेसिफिकेशन: 

फ्रंट एंड 2,100 मिमी चौड़ा है और इसमें एलईडी विंग लाइट्स के साथ-साथ एक आकर्षक क्रोम ग्रिल भी है. यह एक ईमानदार मर्सिडीज-बेंज लोगो के साथ तैयार किया गया है और मेबैक लाल पेंटवर्क में एक साथ आता है. 'मेबैक 6' का पिछला सिरा अद्वितीय है, अपने विस्तारित, गोल 'बोट-टेल' डिज़ाइन प्रारूप के साथ और एक लग्जरी नौका जैसा दिखता है. अंदर से, 'मेबैक 6' वहां मौजूद किसी भी अन्य चीज़ से भिन्न है. 

मर्सिडीज इसे 360 डिग्री लाउंज कहती है क्योंकि पूरे केबिन को एक बड़े ग्लास क्षेत्र के साथ रैपराउंड कॉकपिट के रूप में डिज़ाइन किया गया है. फ्रंट डैश न्यूनतम है और प्रबुद्ध तत्वों के साथ एक केंद्र कंसोल तक फैला हुआ है. स्टीयरिंग व्हील के पीछे दो गोलाकार डायल के अलावा, 'मेबैक 6' में कोई टचस्क्रीन नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ड्राइवर से संबंधित डेटा और भौगोलिक स्थिति पूरी विंडस्क्रीन पर प्रदर्शित होती है और विभिन्न कार्य भौतिक नियंत्रण के बजाय इशारों द्वारा संचालित होते हैं.

'विज़न मेबैक 6' एक ऑल-इलेक्ट्रिक कूप है और प्रत्येक पहिये के लिए एक समर्पित पीएमएस इलेक्ट्रिक मोटर की बदौलत इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव मिलता है. मोटरें 80 kWh बैटरी पैक से 740 hp का एक संयुक्त आउटपुट उत्पन्न करती हैं जो कूप के अंडरफ्लोर में मिलता है. ड्राइवट्रेन 'मेबैक 6' को चार सेकंड के अंदर 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने के लिए पर्याप्त थ्रस्ट उत्पन्न करता है और इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित अधिकतम गति 250 किमी प्रति घंटे है. यह एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किमी की धूरी तय ​कर सकती है.