Vodafone Idea ने चीन की कंपनी जेडटीई को दिया 200 करोड़ रुपये का ऑर्डर

नई दिल्ली: दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया ने हाल में चीन की कंपनी जेडटीई को करीब 200 करोड़ रुपये का नेटवर्क उपकरण का ऑर्डर दिया है. इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने यह जानकारी दी.

सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (एमपी-सीजी) के दूरसंचार सर्किलों में ब्रॉडबैंड नेटवर्क उपकरण मुहैया कराने के लिए चीन की कंपनी को ऑर्डर दिया है.

आइडिया को भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला:
एक सूत्र ने कहा कि वोडाफोन आइडिया ने जेडटीई को करीब 200 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है. उन्होंने कहा कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के संज्ञान में लाया गया है, जो विश्वसनीय टेलीकॉम पोर्टल का प्रबंधन करता है और अनुमति-योग्य दूरसंचार उपकरणों को मंजूरी देता है. इस बारे में प्रतिक्रिया के लिए वोडाफोन आइडिया को भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला है.

सभी कार्य विश्वसनीय दूरसंचार पोर्टल के माध्यम से किए जाते: 
दो सूत्रों ने बताया कि यह ऑर्डर गुजरात और एमपी-सीजी सर्किल के लिए दिया गया है, जबकि उनमें से एक ने बताया कि ऑर्डर के दायरे में महाराष्ट्र सर्किल भी शामिल है. 16 दिसंबर, 2020 को मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति ने दूरसंचार क्षेत्र पर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश को मंजूरी दी थी. इसके मुताबिक सेवाप्रदाताओं को उपकरणों की खरीद भरोसेमंद स्रोतों से ही करनी होती है. इस निर्देश के प्रावधानों के तहत सरकार देश में दूरसंचार नेटवर्क स्थापना के लिए विश्वसनीय स्रोतों और उत्पादों की एक सूची घोषित करती है. निर्देश से संबंधित सभी कार्य विश्वसनीय दूरसंचार पोर्टल के माध्यम से किए जाते हैं. विश्वसनीय स्रोतों और उत्पाद की सूची उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता वाली समिति के अनुमोदन के आधार पर तय की जाती है. सोर्स-भाषा