Lok Sabha Election 2024: 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग शुरू, 11 राज्यों और केंद्र शासित क्षत्रों में 1331 प्रत्याशी मैदान में

नई दिल्ली: 11 राज्यों 93 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. 11 राज्यों और केंद्र शासित क्षत्रों में 1331 प्रत्याशी मैदान में हैं. तीसरे चरण में गुजरात की 26 सीट गोवा की 2 सीट समेत केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव 1-1 सीट की सभी सीट. असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 सीटें शामिल हैं.

इस चरण में ध्यान देने योग्य प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में गुजरात की गांधीनगर सीट  महाराष्ट्र की बारामती सीटें शामिल हैं. गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह के सामने कांग्रेस की सोनल रमनभाई पटेल चुनाव लड़ रही हैं; और बारामती से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपने चचेरे भाई अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से मुकाबला कर रही हैं. 

तो वहीं गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, राजगढ़ सीट से दिग्विजय सिंह, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री की पत्नी सुनेत्रा पवार, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं. कर्नाटक के धारवाड़ से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी जैसी हस्तियां इस चुनावी मैदान में हैं.

---तीसरे चरण में इन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर---
-गांधीनगर सीट से अमित शाह, गृह मंत्री 
-गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, नागरिक उड्डयन मंत्री 
-पोरबंदर सीट से मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य मंत्री 
-बीदर सीट से भगवंत खुबा, केंद्रीय राज्य मंत्री 
-खेडा सीट से देवुसिंह चौहान, संचार राज्य मंत्री 
-रत्नागिरी सिंधु दुर्ग सीट से नारायण राणे, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री 
-आगरा सीट से एसपी सिंह बघेल, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री 
-उत्तर गोवा से श्रीपद यसो नाइक, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री
-राजकोट सीट से परषोत्तम रूपाला,केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री 
 -धारवाड़ सीट से प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री 

गौरतलब है कि तीसरे चरण की 93 सीटों पर 1331 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान पर निगरानी के लिए 4303 फ्लाइंग स्क्वाड बनाए गए हैं और 1987 वीडीओ सर्विलांस टीम तैनात की गई हैं. तीसरे चरण में निर्वाचन आयोग ने अपने ऐप वोटर टर्नआउट के फीचर में भी बदलाव किया है.अब चुनाव वाले हर राज्य के साथ सभी लोकसभा क्षेत्र का भी मतदान प्रतिशत लगातार अपडेट होता रहेगा.