WhatsApp बीटा यूजर्स के ला रहा नया फीचर, एक ऐप में जोड़ सकते कई अकाउंट

नई दिल्ली : मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप कथित तौर पर अपने एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए एक नया फीचर पेश कर रहा है. WaBetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में कई खाते जोड़ने की अनुमति देता है.

वर्तमान में, जो व्यक्ति अपने स्मार्टफ़ोन पर दूसरा खाता शामिल करना चाहते हैं, वे व्हाट्सएप के क्लोन संस्करण को इंस्टॉल करने का सहारा लेते हैं. हालाँकि, समाधान कुछ एंड्रॉइड उपकरणों पर काम करता है. नवीनतम बीटा संस्करण में हाल ही में जोड़ा गया मल्टी-अकाउंट फीचर एक अकाउंट स्विचर प्रदान करता है जो स्मार्टफोन से जुड़े प्राथमिक खाते और अन्य व्हाट्सएप खातों के बीच संक्रमण की सुविधा प्रदान करता है. जैसा कि रिपोर्ट से संकेत मिलता है, मल्टी-अकाउंट सुविधा वर्तमान में सीमित संख्या में बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने एंड्रॉइड वर्जन 2.23.17.8 के लिए व्हाट्सएप बीटा में अपडेट किया है. आने वाले हफ्तों में इसके व्यापक उपयोगकर्ता आधार के लिए उपलब्ध होने का अनुमान है.

ऐसे कर सकते दूसरे नंबर से लॉगइन: 

सक्षम होने पर, व्हाट्सएप सेटिंग्स मेनू में क्यूआर कोड के बगल में नीचे की ओर इशारा करते हुए एक छोटा तीर आइकन प्रस्तुत करेगा. इसके बाद एक कार्ड उभरेगा, जिसमें प्राथमिक खाता, "खाता जोड़ें" बटन के साथ प्रदर्शित होगा. इस बटन को टैप करने से उपयोगकर्ता किसी अन्य डिवाइस पर पंजीकृत खाते को शामिल करने में सक्षम हो जाएंगे, और हाल के संदेश उनके फोन के साथ सिंक्रनाइज़ हो जाएंगे. रिपोर्ट में पॉपअप कार्ड दिखाने वाले फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया गया है, जो अकाउंट स्विचर के रूप में भी काम करता है, संबंधित व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा फोन नंबर प्रदर्शित करेगा. यह कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को प्रोफ़ाइल फ़ोटो और उपयोगकर्ता नाम के साथ-साथ खातों के बीच आसानी से अंतर करने में सक्षम बनाएगी. इस सुविधा को पहले जून में विकास के दौरान देखा गया था.

व्हाट्सएप पहले लाया था "कंपेनियन मोड":

व्हाट्सएप ने पहले एक "कंपेनियन मोड" पेश किया था, जो उपयोगकर्ताओं को एक आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन को द्वितीयक डिवाइस के रूप में सेट करने की अनुमति देता है, जिससे कई डिवाइसों में एक ही खाते के उपयोग को सक्षम किया जा सकता है. फिर भी, उपयोगकर्ता वर्तमान में किसी दिए गए डिवाइस पर केवल एक खाते का उपयोग करने तक ही सीमित हैं. कुछ एंड्रॉइड डिवाइस, जैसे कि सैमसंग स्मार्टफोन, दूसरे खाते को शामिल करने के लिए व्हाट्सएप की "क्लोनिंग" की सुविधा प्रदान करते हैं. चुनिंदा बीटा परीक्षकों के लिए सुलभ मल्टी-अकाउंट सुविधा, व्यक्तिगत बातचीत और पेशेवर चैट तक पहुंच को सुव्यवस्थित करती है, यह मानते हुए कि अलग-अलग खाते उपयोग में हैं, एक सुविधाजनक तंत्र प्रदान करता है. फीचर ट्रैकर से मिली जानकारी के अनुसार सूचनाएं और बातचीत अलग-अलग प्रदर्शित की जाएंगी.