VIDEO: प्रदेश के किसानों से समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं की खरीद, न्यूनतम मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित

जयपुर: भारतीय खाद्य निगम प्रदेश के किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करेगा. इससे किसानों को अपनी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सकेगा. भारत सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत गेहूं की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है.

प्रदेश में भारतीय खाद्य निगम की ओर से संचालित खरीद केन्द्रों पर हर वर्ष की तरह रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत गेंहू की खरीद का कार्य भारतीय खाद्य निगम डिपो ऑनलाईन सिस्टम के ई-प्रोक्योरमेन्ट मोडयूल के माध्यम से किया जाएगा. इसके लिए किसानों को अपना पंजीकरण पोर्टल एमएसपी राजस्थान पर ई-मित्र, अटल सेवा केन्द्र एवं अन्य माध्यम से करवाना होगा. किसान अपना गेहूं बेचते समय पंजीकरण पोर्टल से अपना टोकन जरूर जारी करवाएं. इससे गेहूं खरीद सुविधापूर्वक हो सकेगी. निगम का यह भी कहना है कि रविवार एवं सरकारी अवकाश के दिन टोकन जारी नहीं करवाना चाहिए.

किसान अपने जन आधार कार्ड और बैंक अकाउन्ट में मिसमैच त्रुटि को समय रहते ठीक करवाएं तथा जमीन की हकदारी सम्बन्धी विसंगितियों को ठीक करवाए. किसान अपनी गिरदावरी चेक करें और कोई भी त्रुटि हो तो उसे ठीक करवाएं. भारत सरकार द्वारा इस वर्ष गेहूं की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. भारत सरकार को अपनी नजदीकी खरीद केन्द्र पर फसल बुवाई की प्रमाणिकता के लिए आवश्यक दस्तावेजों की समस्त औपचरिकताएं पूरी करते हुए भारत सरकार के मापदण्डों के अनुसार साफ सुथरा गेंहू न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचने और उपज का उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए अपील की गई है. भारतीय खाद्य निगम की ओर से उन्हें उनकी उपज का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में गूंहू बेचने के 48 घण्टों में नियमानुसार कर दिया जाएगा.