भारत के साथ महत्वाकांक्षी व्यापार समझौता करने की इच्छाः सुनक

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ एक 'महत्वाकांक्षी' मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए सितंबर में प्रस्तावित जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत जाने की संभावना भी जताई है.

सुनक ने बुधवार को अपने सरकारी निवास '10 डाउनिंग स्ट्रीट' में आयोजित 'ब्रिटेन-भारत सप्ताह 2023' समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के कारोबारी रिश्ते बढ़ाने की व्यापक संभावना को लेकर वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पूरी तरह सहमत हैं.

द्विपक्षीय कारोबार के विस्तार की व्यापक संभावनाएं:

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मैं इस बात पर सहमत हैं कि द्विपक्षीय कारोबार के विस्तार की व्यापक संभावनाएं हैं. हम 2030 के रोडमैप पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और सही मायने में एक ऐसा महत्वाकांक्षी व्यापार समझौता चाहते हैं जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो. भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर पिछले साल जनवरी से ही बातचीत चल रही है. अभी तक दोनों पक्षों के बीच 10 दौर की बातचीत हो चुकी है और 11वां दौर अगले महीने होने वाला है.

पूरी दुनिया की नजर भारत पर:

सुनक ने कहा कि सवाल केवल ब्रिटेन-भारत सप्ताह का ही नहीं है, अगले कुछ हफ्तों में पूरी दुनिया की नजर भारत पर टिकी रहेगी. नयी दिल्ली में जी20 सम्मेलन होने वाला है और मुझे वहां मौजूद रहने का इंतजार है. जी20 समूह की अध्यक्षता इस समय भारत के पास है और सितंबर में नयी दिल्ली में सभी सदस्य देशों के नेता शिखर सम्मेलन के लिए आने वाले हैं. सोर्स भाषा