विश्व विरासत दिवस आज, स्मारकों व संग्रहालयों में प्रवेश नि:शुल्क, जानें महत्व और इस बार की थीम

जयपुरः आज विश्व विरासत दिवस मनाया जा रहा है. इतिहास का गवाह बनने वाली विरासत का सम्मान और संरक्षण करने के लिए प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस बार विश्व विरासत दिवस 2024 का विषय है ‘विविधता की खोज करें और अनुभव करें. ये हमारे इतिहास के हर पहलू को उजागर करता है. 

ऐसे में इस खास अवसर पर आज पर्यटकों को विरासत से रूबरू कराने और उसके महत्व बताने के उपलक्ष्य में स्मारक एवं संग्रहालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा. 

स्मारकों व संग्रहालयों में प्रवेश नि:शुल्कः
विरासत दिवस पर स्मारकों व संग्रहालयों में प्रवेश नि:शुल्क किया गया है. सभी स्मारकों व संग्रहालयों में पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा. पर्यटकों का पुष्प देकर व तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा.

प्राचीन स्मारक और इमारतें वैश्विक खजाने हैं. उन्हें वर्षों तक टिके रहने के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है. दुनियाभर में, अनगिनत उल्लेखनीय स्थल और स्मारक है कई विशिष्ट देशों की संस्कृति को खूबसूरती से दर्शाते है.

कब से हुआ शुरूः
द इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स ने 1982 में हर साल 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस मनाने का विचार प्रस्तावित किया. इसके बाद इस पर विचार करते हुए अगले वर्ष प्रस्ताव को यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन में मंजूरी दे दी गई. जब से हर साल 18 अप्रैल को विशेष दिन मनाया जाता है.