X ने हटाए दिसंबर 2014 से पहले के पोस्ट, इमेजिस

नई दिल्ली : एक्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, ने दिसंबर 2014 से पहले की इमेजिस और पोस्ट को हटा दिया है. इस विलोपन ने कई उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है, जिन्होंने शुरुआत में प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट किए गए फ़ोटो, वीडियो और अन्य कंटेंट तक पहुंच खो दी है. ऐसा कथित तौर पर एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ, जिससे दिसंबर 2014 से पहले प्रकाशित ट्वीट प्रभावित हुए.

तब इन्हें केवल ट्वीट ही कहा जाता था और ऐसा लगता है कि इन्हें लेकर कुछ भ्रम है. अब प्रसिद्ध एलेन डिजेनरेस सेल्फी भी एक्स पर उपयोगकर्ताओं को दिखाई नहीं दे रही है. हालांकि, 2012 में राष्ट्रपति के रूप में दोबारा चुने जाने के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मिशेल ओबामा को गले लगाने की छवि अभी भी मंच पर दिखाई दे रही है. अब तक, न तो एक्स के आधिकारिक समर्थन खाते और न ही ट्विटर के मालिक या सीईओ ने गड़बड़ी के बारे में कुछ भी उल्लेख किया है. पोस्ट हटाने की कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब ट्विटर के मालिक ने एक विवादास्पद मामला उठाया था.

एक्स पर अब नहीं होगा 'ब्लॉक' फीचर: 

इस बीच, एलोन मस्क ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि एक्स पर ब्लॉकिंग फीचर का "कोई मतलब नहीं है" और इसे "म्यूट के मजबूत रूप" से बदला जाना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा है कि वह उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने की क्षमता को पूरी तरह से हटाने की योजना बना रहे हैं. मस्क की टिप्पणियों को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है. कुछ लोग उनसे सहमत हैं कि अवरुद्ध करने की सुविधा बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक है और इसका उपयोग असहमति की आवाजों को दबाने के लिए किया जा सकता है. दूसरों का तर्क है कि उपयोगकर्ताओं को उत्पीड़न और दुर्व्यवहार से बचाने के लिए ब्लॉकिंग सुविधा एक आवश्यक उपकरण है.

मस्क ने यह भी कहा कि "ब्लॉक करने के बजाय, मुझे लगता है कि म्यूट का एक मजबूत रूप होना चाहिए" और वह "ब्लॉकिंग/म्यूट सुविधा को बेहतर बनाने के बारे में विचारों के लिए निश्चित रूप से खुले हैं." यह देखना बाकी है कि मस्क की ब्लॉकिंग सुविधा की योजना एक्स उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रभावित करेगी. हालाँकि, मस्क की टिप्पणियों ने निश्चित रूप से कुछ लोगों को परेशान किया है और संभावना है कि वह इसे "स्वतंत्र भाषण निरपेक्षवादी" के रूप में निभा सकते हैं, कुछ ऐसा जो वह खुद को संदर्भित करते हैं.