X पर जल्द ही सिर्फ डार्क मोड होगा उपलब्ध: एलोन मस्क

नई दिल्ली : ट्विटर की एक्स में रीब्रांडिंग अभी जोरों-शोरों से चल रही है. एक्स के आते ही  आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी बंद कर दिया गया है. वेब और एंड्रॉइड संस्करण पर, पक्षी का लोगो एक्स से बदल दिया गया है. लोगो में कुछ अन्य बदलाव भी किए जाने की तैयारी है. ऐसा लगता है कि एलन मस्क एक और बड़ा बदलाव लाने के लिए तैयार हैं. मस्क को लगता है कि एक्स में केवल डार्क मोड होना चाहिए. इस प्लेटफ़ॉर्म पर जल्द ही केवल 'डार्क मोड' होगा और यह हर तरह से बेहतर है, मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में यह बात कही.

मस्क के ट्वीट से संकेत मिलता है कि उपयोगकर्ताओं के पास लाइट मोड में जाने का विकल्प नहीं होगा. फिलहाल ट्विटर यूजर्स को दोनों मोड में से चुनने का विकल्प देता है. इसमें एक 'डिम' मोड भी है जो नीले रंग का गहरा शेड है. तो पृष्ठभूमि पूरी तरह से काली है लेकिन अभी भी कुछ हद तक अंधेरा है. यह स्पष्ट नहीं है कि डिम मोड ट्विटर पर रहेगा या नहीं.

जानिए डार्क मोड के बारे में: 

जैसा कि नाम से पता चलता है, डार्क मोड और कुछ नहीं बल्कि एक इंटरफ़ेस सेटिंग है जो किसी एप्लिकेशन, वेबसाइट या डिवाइस की रंग योजना को मुख्य रूप से हल्के रंगों से मुख्य रूप से गहरे रंगों में बदल देती है. डार्क मोड में, पृष्ठभूमि आमतौर पर काली या गहरे भूरे रंग की होती है, और टेक्स्ट और अन्य यूआई तत्व हल्के रंगों में प्रदर्शित होते हैं. यह कंट्रास्ट रिवर्सल कम रोशनी वाले वातावरण में सामग्री को पढ़ना आसान बनाता है और आंखों के तनाव को भी कम कर सकता है.

डार्क मोड के फायदे: 

कम रोशनी की स्थिति में या रात के समय, मुख्य रूप से सफेद पृष्ठभूमि वाली चमकदार स्क्रीन को देखने से आंखों में थकान और असुविधा हो सकती है. डार्क मोड, अपने म्यूट रंगों के साथ, इस तनाव को कम कर सकता है और अधिक आरामदायक देखने का अनुभव प्रदान कर सकता है. नीली रोशनी, जो अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले से उत्सर्जित होती है, नींद के पैटर्न में व्यवधान और लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों की संभावित क्षति से जुड़ी हुई है. डार्क मोड, विशेष रूप से जब नीली रोशनी फिल्टर के साथ जोड़ा जाता है, तो आंखों तक पहुंचने वाली नीली रोशनी की मात्रा को कम कर सकता है. ओएलईडी या एएमओएलईडी स्क्रीन वाले उपकरणों पर, डार्क मोड बैटरी जीवन बचा सकता है, क्योंकि इन डिस्प्ले में प्रत्येक पिक्सेल अपनी स्वयं की रोशनी उत्सर्जित करता है.