Yoga से बेहतर बनाए आंतरिक शक्ति व आत्मविश्वास

इंटरनेट डेस्क: योग जो भारतीय संस्कृति में सदियों से चलता आ रहा है, आज उसे पूरी दुनिया अपना रही है. योग एक ऐसी प्रक्रिया है जो अपको सालों तक स्वस्थ रखती है. अगर लोग योग को अपनी दिनचर्या में अपना लें तो शारीर में होने वाली अनेक बिमारियों से बच सकते हैं. योग सभी उम्र के लोगों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. और, यदि आप किसी बीमारी से गुजर रहे हैं, सर्जरी से उबर रहे हैं या किसी पुरानी स्थिति के साथ जी रहे हैं, तो योग आपके उपचार का एक अभिन्न भाग बन सकता है और संभावित रूप से उपचार में तेजी ला सकता है. एक योग चिकित्सक रोगियों के सही होने में एक अहम भूमिका निभाता है और रोगियों के उपचार में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. 

योग के 5 फायदे:

1: योग कि मदद से अपके शरीर की शक्ति, संतुलन और लचीलेपन में सुधार होता है. धीमी गति और गहरी सांस लेने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और मांसपेशियां गर्म होती हैं, जबकि मुद्रा धारण करने से ताकत बढ़ सकती है.

2: रोज योग करने से पीठ दर्द में भी राहत मिलती है. पीठ के निचले हिस्से में दर्द वाले लोगों में दर्द को कम करने और गतिशीलता में सुधार के लिए योग स्ट्रेचिंग जितना ही मददगार है. 

3: योग गठिया के लक्षणों को कम करने मे भी सहायता करता है. दैनिक जिवन में योग को अपनाने से गठिया के लक्षणों से राहत मिलती है. 

4: आज के जमाने में जो स्वास्थ संबंधी बिमारी सबसे ज्यादा सामने आती है वो है हार्ट अटेक. योग हृदय स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है. नियमित योग अभ्यास तनाव और पूरे शरीर में सूजन के स्तर को कम कर सकता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है. उच्च रक्तचाप और अतिरिक्त वजन सहित हृदय रोग में योगदान देने वाले कई कारकों को योग के माध्यम से भी संबोधित किया जा सकता है.

5: योग करने से शरीर में पूरे दिन अधिक ऊर्जा रहती है और ऊर्जा के कारण बेहतर मूड र​हता है. योगाभ्यास में शामिल होने के बाद आप मानसिक और शारीरिक ऊर्जा, एकाग्रता करते हैं और उत्साह में वृद्धि और कम नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं.