Sawan Somwar: झालावाड़ के इस मंदिर में मौजूद है 101 किलो का पारद शिवलिंग, एक बार अभिषेक करने मात्र से ही हो जाती है इच्छा पूरी

झालावाड़: आपने शिव लिंग तो बहुत देखे होंगे दर्शन किये  पूजा अर्चना भी होगी लेकिन क्या आपने कभी पारे से बने शिवलिंग के बारे में सुना है. जिसकी सावन माह में पूजा अर्चना करने से ही हर मनोकामना पूरी हो जाती है.  झालरापाटन शहर के नवलखा किले पर आनंदधाम मन्दिर पर ये है मौजूद है पारे से बना शिवलिंग राजस्थान का एक मात्र शिव लिंग जो पारा का बना है. 

और इसका वजन सुनकर आप चौंक जाएंगे यह दिखने में छोटा सा लगता है मगर जनाब इसका वजन 108 किलो ग्राम है. यह पूरी तरह पारा से बना हे जो पूरे राजस्थान मे कहीं नहीं है.  कहते हे की आप किसी भी शिव लिंग पर 100 बार अभिषेक करो और इस पारे के शिव लिंग पर 1 बार अभिषेक करो तो इसका पुण्य  बराबर होता है. इसकी पुजा अर्चना ओर अभिषेक से उतना फल मिलता हे जितना की 100 अभिषेक का यही नहीं आप इसके दर्शन भर से अपने मन की शांति ओर सुख पा सकते हैं. यहां आकर अलग ही अनुभव होता है जो कहीं नहीं होता जो 1 बार यहां आता है बार बार यहा आना चाहता है. 

सावन में खास यहां भक्तो की भीड़ उमड़ती है और दर्शन पूजा व जल दूध से अभिषेक करती है. शिव रात्री पर तो यहां बड़ा मेला लग जाता है. यहां दर्शन करने वालो की भीड़ जुट जाती है और अभिषेक करने वालों का तो नंबर ही नहीं आता कहते हैं यहां आकर आत्मा कि सच्ची शांति मिलती है. आज सावन माह का पहला सोमवार है  यहां सुबह से भक्त भगवान का आशिर्वाद लेने के लिए पहुंचने लग गए हैं, बता दें की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे जब भी झालावाड़ आती हैं तो यहां दर्शन करने जरूर आती हैं.