5 शुभ संयोग में शुरू होगा नया साल 2024, पहले दिन ही बन रहे गजकेसरी योग, जानिए क्या रहेगा खास

जयपुर: इस बार अंग्रेजी नववर्ष बेहद ही शुभ संयोग में शुरू होने वाला है.  कई ग्रहों के गोचर से कई शुभ संयोग बनेंगे, ऐसे में वर्ष 2024 कई राशियों के लिए बेहद शुभ साबित होने वाला है. अंग्रेजी नववर्ष के पहले दिन गजकेसरी योग बन रहा है. देवताओं के गुरु बृहस्पति मेष राशि में विराजमान है. वहीं चंद्रमा, सिंह राशि में विराजमान होंगे. गुरु की सीधी दृष्टि चंद्रमा पर पड़ रही है जिससे गजकेसरी योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ अन्य शुभ योग भी बन रहे हैं. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर - जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि अंग्रेजी नववर्ष 2024 के पहले दिन कई शुभ योग बन रहे हैं, जो सुख समृद्धि और तरक्की के लिए बेहद कारगर माने जा रहे हैं. पंचांग अनुसार 31 दिसंबर 2023 को गुरु मेष राशि में वक्री अवस्था में मार्गी हो रहे हैं. ऐसे में गजलक्ष्मी राजयोग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही 1 जनवरी 2024 को सुबह से आयुष्मान योग का निर्माण हो रहा है. इस योग के बनने से सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. जिन्हें जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपदा के साथ सौभाग्य मिल सकता है. इन शुभ योग के बीच नए साल का आना ज्योतिषीय दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. नए साल को लेकर मान्यता भी है कि अगर अगर साल का पहला दिन अच्छा हो तो पूरा साल अच्छा रहता है.  

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि  इस बार नए साल का आरंभ सोमवार से हो रहा है. यह संयोग कई वर्षों बाद बना है. इसके अलावा 1 जनवरी 2024 को अमृत सिद्धि और शिववास का योग बन रहा है. ऐसे में इस बार का नया साल और खास हो गया है. सप्ताह का हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित है. इसी तरह सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है. तो नए साल के दिन शिवजी की पूजा करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होगी. ज्योतिष के हिसाब से भी देखा जाए तो वर्ष 2024 के पहले ही दिन 1 जनवरी को 5 शुभ संयोग निर्मित हो रहे हैं, जीवन में खुशियां ला सकते हैं. 

साल की शुरुआत
भविष्यवक्ता डॉ अनीष व्यास ने बताया कि सबसे प्रमुख बात ये है कि साल के पहले दिन की शुरुआत सोमवार के साथ हो रही है. यह काफी शुभ माना जाता है. सोमवार से यदि साल की शुरुआत हो रही है तो यह साल समृद्धिदायक और सुख प्रदान करने वाला माना जा सकता है.

आदित्य मंगल योग
कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार, 1 जनवरी 2024 को सूर्य और मंगल देव धनु राशि में विराजमान रहेंगे. इन ग्रहों की युति के कारण आदित्य मंगल योग निर्मित हो रहा है, जिससे जातक को कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी. करियर में नई ऊंचाइयां हासिल होगी. देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

लक्ष्मी नारायण योग
भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र और बुध की युति से लक्ष्मी नारायण योग निर्मित होता है. लक्ष्मी नारायण योग के दौरान भगवान विष्णु की आराधना करना चाहिए. ऐसा करने से जातक को धन लाभ होता है. इसके अलावा वैवाहिक जीवन में भी शांति बनी रहती है.

गजकेसरी योग
भविष्यवक्ता डॉ अनीष व्यास ने बताया कि साल के पहले दिन चंद्रमा भी सिंह राशि में विराजमान रहेंगे और साथ ही 29 दिसंबर को मेष राशि में गुरु मार्गी होंगे. ऐसे में साल गुरु की पांचवी दृष्टि सिंह राशि पर होगी. ऐसी स्थिति में गजकेसरी योग निर्मित होगा. इससे जातक को हर कार्य में सफलता मिलेगी. रुके हुए कार्य पूरे होंगे. अच्छे पद की प्राप्ति होगी.

आयुष्मान योग
कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि 1 जनवरी को सुबह-सुबह 03.31 से अगले दिन 2 जनवरी 2024 को सुबह 04.36 तक आयुष्मान योग रहेगा. आयुष्मान योग में शिव, गणेश जी की साधना करना शुभ होगा. इससे व्यक्ति को दीर्घायु प्राप्त होती है. स्वास्थ्य में सुधार होता है.

ग्रह गोचर
बुध और शुक्र ग्रह -  वृश्चिक राशि
सूर्य और मंगल ग्रह - धनु राशि
शनि ग्रह -  कुंभ राशि
गुरू ग्रह -  मेष राशि
चंद्रमा ग्रह - सिंह राशि
राहु ग्रह -  मीन राशि
केतु ग्रह -  कन्या राशि

शुभ प्रभाव
भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि बीमारियों के इलाज में भी नए-नए आविष्कार होंगे. नई-नई दवाइयां और तकनीक विकसित होगी. बीमारियों में कमी आएगी. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आय में इजाफा होगा. चीजों की लागत सामान्य रहेगी. महंगाई में कमी आएगी. लोगों की सेहत में सुधार होगा. अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रभाव बढ़ेगा और मजबूती भी आएगी. अन्य देशों से संबंध अच्छे हो जाएंगे. राष्ट्र विरोधी गतिविधियां खत्म होंगी. फसल और अनाज का उत्पादन बढ़ेगा. शैक्षणिक और धार्मिक गतिविधियां तेज हो सकती हैं. सरकार धीरे-धीरे आन्तरिक विवादों को खत्म करने में कामयाब रहेगी.

राजनीति क्षेत्र
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि राजनीति के में थोड़ा उथल पुथल जरूर होगा. लेकिन फिर सब स्थाई हो जाएगा. सभी उत्तम ढंग से काम करेंगे, राजनीतिक क्षेत्र में नेता अपने अपने स्थान पर स्थापित होंगे और फिर उत्तम कार्य करेंगे. राजनीतिक स्थिरता आएगी. राजनीतिक क्षेत्र में कई प्रभावशाली लोग आएंगे जो लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. इस बार कड़ा राजनीतिक द्वंद भी देखने को मिलेगा.

सामाजिक क्षेत्र
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 में सामाजिक क्षेत्र में कई बड़े काम होंगे. सामाजिक समरसता बहेगी. लोग एकजुट होंगे, धार्मिक क्षेत्र में कई बड़े काम होंगे. कई इतिहास बनेंगे. अयोध्या में राम राज्य की स्थापना हो रही है.लोगों की बड़ी आस्था देखने को मिलेगी.समाज में एकता बनेगी..

व्यापार क्षेत्र
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि व्यापार की बात करें तो 2024 में राजा शनि होने के कारण व्यापार क्षेत्र में बहुत लाभ ही लाभ होगा, जैसे दलहन, तिलहन, धान है और विशेष कर जो लोग धनिया की खेती करते हैं, धनिया, लहसुन इसमें विशेष उन्नति लाभ मिलेगा और फसलों में गेहूं और धान की उत्पादन अधिक होगी. इससे व्यापारी वर्ग विशेष उसका लाभ उठाएंगे और जो किसान खेती करके वहां जाकर बेचेंगे, उनको भी पूर्ण रूप से लाभ होने की संभावना है.

शिक्षा और रोजगार क्षेत्र
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत उत्तम समय रहेगा. 2024 में 3 ग्रह (सूर्य, शुक्र, गुरु) उच्च होने के कारण प्रतियोगिता में अधिक से अधिक लड़के लाभान्वित होंगे और नौकरी के उत्तम योग भी बनेगा.  शिक्षा अच्छी मिलेगी और शिक्षा में सभी बच्चों की विशेष रुचि भी 2024 में बहुत अधिक रहेगी. नौकरी की बात करें तो नौकरी में जैसे प्राइवेट सेक्टर है या सरकारी सेक्टर है. दोनों में विशेष भर्तियां होंगी और अधिक से अधिक छात्र जो विशेष तैयारी कर रहे हैं. मेहनत कर रहे हैं उनको लाभ मिलेगा.

करें पूजा-पाठ और दान
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. हनुमान चालीसा और शिव चालीसा का पाठ अवश्य करें. भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें. साथ ही बेलपत्र, दूध, और फूल भी चढ़ाएं.  

राशियों पर असर
मेष, वृश्चिक : सफलता तो मिलेगी. लेकिन इसके लिए आपको संघर्ष करना पड़ेगा.
वृष, तुला: नया वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में लाभ दिलाएगा. प्रमोशन भी मिल सकता है.
मिथुन, कन्या : सभी प्रकार के सुखों में वृद्धि होगी. तो वहीं इन्हें भी इंक्रीमेंट मिल सकता है.
कुंभ, मकर : पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं. वाहन सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. विवादों से दूर रहें.
धनु, मीन: अभी तक रुके कार्य पूरे होंगे. धर्म लाभ मिलने लगेगा. मानसिक तनाव बढ़ सकता है.
कर्क : नया साल कुछ मानसिक तनाव लेकर आ सकता है.
सिंह : मेहनत करनी पड़ेगी. इसी के बाद आपको सफलता मिलेगी.