दिवाली से पहले जोरदार झटका, अमूल, मदर डेयरी, मिल्कफेड ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए

नई दिल्ली: दुग्ध आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनियों अमूल और मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए शनिवार को दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए. इसके अलावा पंजाब के भी शीर्ष दुग्ध विक्रेता मिल्कफेड ने दाम बढ़ाने की घोषणा की. अमूल ब्रांड के तहत दुग्ध उत्पादों की बिक्री करने वाली जीसीएमएमएफ ने अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की घोषणा की. यह मूल्य वृद्धि गुजरात को छोड़कर देश के सभी बाजारों में की गई है.

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अमूल गोल्ड और भैंस के दूध में प्रति लीटर दो रुपये की वृद्धि की गई है. उन्होंने कहा कि वसा कीमतों में बढ़ोतरी के कारण इन उत्पादों की कीमतें बढ़ाई गई हैं. अमूल गोल्ड की कीमत अब 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये से बढ़कर 65 रुपये प्रति लीटर हो गई है. जीसीएमएमएफ ने इसके पहले 17 अगस्त को भी दूध खरीद की लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अपने उत्पादों की कीमतों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की थी.

जीसीएमएमएफ गुजरात के बाहर दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई में भी दूध की बिक्री प्रमुख रूप से करती है. यह प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है. दिल्ली-एनसीआर के बाजार में करीब 40 लाख लीटर की बिक्री करती है.अमूल के बाद दिल्ली-एनसीआर के शीर्ष दुग्ध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने भी फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमत में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी. नई दरें दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रविवार, 16 अक्टूबर से लागू होंगी. कंपनी ने बताया कि मूल्य वृद्धि लागत बढ़ने की वजह से की गई है.

फुल क्रीम दूध के दाम 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 63 रुपये कर दिए गए हैं जबकि गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 55 रुपये प्रति लीटर हो गया है. दामों में वृद्धि दिल्ली-एनसीआर तथा उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में की गई है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि कच्चे दूध के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, लागत में कई गुना बढ़ोतरी होने की वजह से बीते दो महीने में इनमें तीन रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बरसात कम होने और चारे के दाम बढ़ने से हालात बिगड़ गए हैं.

मदर डेयरी ने इस साल दूध के दाम तीसरी बार बढ़ाए हैं. मार्च में दिल्ली-एनसीआर में दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी, इसके बाद अगस्त में भी इसी क्षेत्र में दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे. वहीं, पंजाब में ‘वेरका’ ब्रांड के तहत दुग्ध उत्पादों की बिक्री करने वाले पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड (मिल्कफेड) ने भी दूध की कीमतें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी हैं. नई दरें रविवार से लागू होंगी. इससे पहले अगस्त में भी मिल्कफेड ने दूध के दाम बढ़ाए थे.(भाषा)