प्रधानमंत्री मोदी भारतीय करेंसी नोटों पर लक्ष्मी और गणेश के चित्र छापने पर विचार करें- CM केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने पर विचार करने का आग्रह किया. एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि नए करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं. केजरीवाल ने सुझाव दिया कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर और दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि अगर हमारे साथ देवी-देवता का आशीर्वाद नहीं है तो कई बार प्रयास करने के बाद भी हमारे प्रयास सफल नहीं होते हैं. मैं प्रधानमंत्री (मोदी) से हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करवाने की अपील करता हूं.” केजरीवाल ने कहा कि अगर हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र होंगे तो हमारा देश तरक्की करेगा. मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री को एक-दो दिन में पत्र लिखूंगा. मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया, जो एक मुस्लिम देश है और जिसके करेंसी नोट पर भगवान गणेश का चित्र मौजूद है. उन्होंने सवाल किया कि जब इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है तो हम क्यों नहीं? नए करेंसी नोटों पर ये चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि देश अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के लगातार कमजोर होने के कारण नाजुक स्थिति से गुजर रहा है.

उन्होंने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि भारत समृद्ध हो और यहां का हर परिवार समृद्ध हो. हमें बड़े पैमाने पर स्कूल और अस्पताल खोलने हैं. केजरीवाल ने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को खारिज कर देंगे. केजरीवाल ने भाजपा को चुनौती दी कि वह गुजरात में किए गए एक भी अच्छे काम को गिनाए, जहां वह पिछले 27 साल से सरकार चला रही है. राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव पर उन्होंने कहा, “सभी शैतानी ताकतें हमारे खिलाफ एकजुट हो गई हैं. केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी के लिए राष्ट्रीय राजधानी के लोगों के प्रयासों की सराहना भी की. उन्होंने कहा कि हम अभी भी संतुष्ट नहीं हैं. हम दिल्ली को सबसे स्वच्छ आबोहवा वाला शहर बनाना चाहते हैं. सोर्स- भाषा