पब्लिक हेल्‍थ में मास मीडिया की भूमिका पर सेमिनार आज, एचजेयू और जेएसपीएच के संयुक्‍त तत्‍वावधान में पिंकसिटी प्रेस क्‍लब में आयोजित होगा कार्यक्रम

जयपुर: सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में मीडिया की भूमिका को रेखांकित करने के लिए हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (HJU) एक अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन कर रहा है. सोमवार को पिंकसिटी प्रेस क्‍लब में आयोजित होने वाली एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन जोधपुर स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ (JSPH) की सहभागिता से किया जा रहा है. संगोष्‍ठी में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर के विख्‍यात विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे. हरिश्‍चंद्र माथुर राजस्‍थान लोक प्रशासन संस्‍थान (HCM-RIPA) की पूर्व अतिरिक्‍त निदेशक एवं रजिस्‍ट्रार, सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्‍टडीज, अपर्णा सहाय कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी. 

इस सेमिनार का उद्देश्‍य सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य और जनसंचार के महत्‍व को दर्शाना है. मीडिया की पब्लिक हेल्‍थ में अहम भूमिका है, विशेषतौर पर जब किसी महत्‍वपूर्ण सूचना का बड़े पैमाने पर प्रसार करना हो. बीमारियों के प्रसार को रोकने में मीडिया महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है और सही एवं तथ्‍यात्‍मक सूचनाएं प्रसारित करने और उचित कदम उठाने में पब्लिक हेल्‍थ से जुड़े अधिकारियों को बहुत मददगार बनता है. 

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुधि राजीव ने इस बारे में कहा कि पब्लिक हेल्‍थ में मीडिया के महत्‍व को समझते हुए जोधपुर स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ की सहभागिता से विश्‍वविद्यालय ग्‍लोबल पब्लिक हेल्‍थ कम्‍युनिकेशन पर संगोष्‍ठी का आयोजन कर रहा है. एचजेयू अंतर-अनुशासनात्‍मक पाठ्यक्रमों की भूमिका को महत्‍व देता है जो नवाचार और रचनात्‍मकता को बढ़ावा देते हैं. 

इस अवसर पर विचार रखने वाले पब्ल्कि हेल्‍थ विशेषज्ञों में अमेरिकी प्रशासन में महामारी विशेषज्ञ ग्रेगरी फेन्‍ट, हावर्ड टी.एच. चान स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ इंडिया रिसर्च सेंटर के निदेशक वी. विश्‍वनाथ, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन में कम्‍युनिकेशंस एंड मीडिया प्रोफेशनल रॉय वाडिया, भारत सरकार के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य सचिव और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि (एड्स मामले) जे.वी.आर. प्रसाद राव, मोबिलोइट टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीएमडी जगदीश हर्ष, सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य के वैश्विक विशेषज्ञ और जोधपुर स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ (जेएसपीएच) के संस्‍थापक एवं सीईओ अनिल पुरोहित, डब्‍ल्‍यूएचओ हेल्‍थ इमरजेंसी प्रोग्राम (डब्‍ल्‍यूएचई) की टेक्निकल ऑफिसर (हेल्‍थ सिक्‍योरिटी) प्रियाकांता नायक प्रमुख है