रसायन और उर्वरक मामलों की संसदीय समिति के प्रमुख नियुक्त हुए शशि थरूर

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को संसद की रसायन और उर्वरक मामलों की स्थायी समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है.

कांग्रेस नेतृत्व की ओर से थरूर के नाम सुझाए जाने के बाद उन्हें इस समिति का प्रमुख बनाया गया है. पार्टी ने उन्हें इस समिति के प्रमुख की जिम्मेदारी देने की सिफारिश उस समय की, जब थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ मल्लिकार्जुन खरगे उम्मीदवार हैं. थरूर इससे पहले सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे. अब वह इस समिति में सदस्य भी नहीं होंगे. इस बार कांग्रेस को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति की अध्यक्षता नहीं दी गई है.

थरूर की अध्यक्षता में सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति पिछले एक साल में पेगासस जासूसी विवाद, इंटरनेट को बंद किए जाने, फेसबुक व्हिसल ब्लोअर और कुछ अन्य अहम विषयों पर चर्चा की थी. लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने थरूर के स्थान पर कांग्रेस के एमके विष्णु प्रसाद को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी समिति का सदस्य बनाया है. रसायन एवं उर्वरक के साथ ही कांग्रेस को वाणिज्य और पर्यावरण संबंधी समितियों की अध्यक्षता भी दी गई है. सोर्स- भाषा