एक विशेष ज्योतिष आंकलन! शनि और राहु-केतु नहीं बदलेंगे राशि, वर्ष 2024 में मजबूत होगी देश की अर्थव्यवस्था, ग्रहों के गोचर से होगा देश में बड़ा बदलाव

जयपुर: नया साल 2024 शुरू हो गया है. ये लीप ईयर है यानी फरवरी में 29 दिन रहेंगे. तीज-त्योहार और ज्योतिष के नजरिए से ये साल बहुत खास रहेगा. तीन बड़े ग्रह शनि, राहु-केतु इस साल राशि नहीं बदलेंगे. गुरु ग्रह का राशि परिवर्तन मई में होगा. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष की दृष्टि से वर्ष 2024 काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. शनि कुंभ राशि में, राहु मीन में और केतु कन्या राशि में गोचर करते हुए सभी राशियों को प्रभावित करेंगे. कुंभ राशि में रहकर शनि पूरे चराचर जगत को प्रभावित करेंगे. शनिदेव को कर्म का कारक भी माना जाता है, शनि आपके कर्म के अनुसार फल देते हैं.

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि गुरु मई तक मेष राशि में रहेगा फिर पूरे साल वृष में रहेगा.इनके अलावा मंगल पूरे साल में 7 राशियां बदलेगा और धनु से कर्क राशि तक जाएगा. वहीं, सूर्य, शुक्र और बुध भी हर महीने राशि बदलेंगे और चंद्रमा हर सवा दो दिन में अपनी राशि परिवर्तन करेंगे. इन ग्रहों की चाल ये नया साल बहुत खास बना रही है. ग्रहों के चाल बदलने से व्यक्ति को कई बार शुभ तो कई बार अशुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. राशि परिवर्तन जातकों की लाइफ में तरक्की, नौकरी और अचानक धन प्राप्ति का योग लेकर आता है.

9 अप्रैल से नया संवत्सर कालयुक्त आरंभ:
ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि 9 अप्रैल से नया संवत्सर कालयुक्त आरंभ होगा. इस हिंदू नववर्ष के राजा मंगल और मंत्री शनि होंगे. इससे अब देश में सत्ता परिवर्तन की संभावना नहीं है. देश के दुश्मन दबेंगे. अन्न का उत्पादन अच्छा होगा. वायुयान दुर्घटना आंदोलन अग्निकांड भूकंप आदि प्राकृतिक आपदा होगी. इसके साथ धार्मिक उन्माद तस्करी ठगी लूटपाट तूफान चक्रवात आंधी ओलावृष्टि होगी. संपूर्ण विश्व में अफरा तफरी का वातावरण रहेगा. समग्र विश्व अध्यात्म की शरण में पहुंचेगा. 2024 में विश्व युद्ध आरंभ होगा और वर्ष 2027 तक विश्व में तनावपूर्ण वातावरण रहेगा. वैश्विक स्तर पर चुनौतियां रहेगी. वैज्ञानिक विकास के दुष्परिणाम आएंगे.

प्राकृतिक आपदा की संभावना
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि वायुयान दुर्घटना आंदोलन अग्निकांड भूकंप आदि प्राकृतिक आपदा होगी. इसके साथ धार्मिक उन्माद तस्करी ठगी लूटपाट तूफान चक्रवात आंधी ओलावृष्टि होगी. प्राकृतिक आपदा के साथ दुर्घटनाएं अग्नि कांड और बीमारी की संभावना. सड़क दुर्घटना में वृद्धि संभावित है. देश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में उपद्रव होने की आशंका है. संक्रमण रोगों का डर बना रहेगा, लेकिन बीमारियों में कमी आ सकती है. अचानक वृष्टि और ठंडक बढ़ने की आशंका है. कुछ राज्यों में खण्डवर्षा के योग हैं. चंद्रमा की स्थिति के कारण समुद्री तूफान आने की संभावना रहेगी. विश्व में बहुत कुछ होगा और देखने को मिलेगा. सावधानी ही बचाव है. इस कारण बीमारी प्रोटोकॉल का पालन करें. विश्व में कोई एक बड़ा देश स्वयं की गलती से बुरे वक्त से गुजरेगा.

मजबूत होगा प्रशासनिक ढांचा
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि देश में नई योजनाएं बनेंगी. देश के दुश्मन पूरी तरह से दबे रहेंगे. देश में बड़े पद पर बैठै लोगों के कामकाज में तेजी आ सकती है. प्रशासन से जुड़े बड़े फैसले हो सकते हैं. नई जिम्मेदारी या नया काम शुरू हो सकता है. सकारात्मक प्रशासनिक बदलाव होने की भी संभावना बन रही है. वैचारिक मतभेद होने पर लोग मुखर होंगे. जनता का आत्मबल भी बढ़ेगा.

मजबूत होगी देश की अर्थव्यवस्था
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस साल कुंभ राशि का शनि हर्ष योग बना रहा है, जिससे देश की आर्थिक हालत में सुधार के योग बन रहे हैं. निचले तबके के लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे. कई राष्ट्रीय योजनाओं पर काम शुरू हो सकता है. आर्थिक विकास के दरवाजे खुलेंगे. देश मजबूती की तरफ बढ़ेगा. शुभ कामों में लगातार विकास होगा. औषधि और आयुर्वेद से जुड़े कामों में तेजी आएगी. तिलहन-दलहन और सब्जियों के दामों में कमी आ सकती है. सर्राफा बाजार में तेजी आएगी. मशीनरी के सामान भी महंगे होंगे. देश की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव होंगे. अष्टम भाव के गुरु से शेयर बाजार में तेजी रहने की संभावना है. गैस और तेल के दाम बढ़ सकते हैं. निजी क्षेत्र में उथल-पुथल के कारण बिजनेस में परेशानी रहेगी.

संक्रमण रोगों के रोकथाम के लिए आ सकता है नया टीका
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुछ लोग मुझसे पूछते रहते हैं कोरोना कब जाएगा तो मैं उनको यही कहना चाहूंगा कि आप अगले वर्ष भी मुझसे यही प्रश्न पूछेंगे. आप सभी कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द लगाएं. कोरोना अगले वर्ष भी रहेगा लेकिन अति शीघ्र कोरोना महामारी रोकथाम के लिए कोई नया टीका आ सकता है. मेडिकल के क्षेत्र में असाध्य बीमारी का इलाज मिलेगा.

ज्योतिष डर को भगाने का अचूक अस्त्र 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष डराने के लिए नहीं है बल्कि डर को भगाने का अचूक अस्त्र है. परेशानी या समस्या कितनी भी ताकतवर हो, लेकिन उसका निवारण उससे अधिक ताकतवर होता है. हं हनुमते नमः, ऊॅ नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें. ईश्वर की आराधना संपूर्ण दोषों को नष्ट एवं दूर करती है. श्री राम भक्त संकट मोचन हनुमान जी आप सबकी रक्षा करें.