Monsoon Update: अगस्त के बाद सितंबर में भी छाया धूप का साया, जल्द हो सकती है मानसून की विदाई

राजस्थानः मानसून के सुस्त मिजाज के चलते अगस्त महीने के सूखे रहने के बाद अब सितंबर को लेकर भी चिंताजनक रिपोर्ट सामने आ रही है. सिंतबर महीने के पहले सात दिन के बाद दूसरे सप्ताह में भी मौसम का रुख फिका नजर आ रही है. जहां हल्की बारिश होने की ही उम्मीद जतायी जा रही है. 

मौसम विभाग का कहना है कि कि अगर यही स्थिति रही तो माह के दूसरे सप्ताह से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है. जिसके पीछे की वजह बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बनना है. जिसके चलते मानसूव पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के जिलों तक की सीमित रहेगा. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश की कोई संभावना नहीं जतायी जा रही है. वेर्स्टन विंड के कारण पाकिस्तान एरिया से आ रही हवाएं इतनी प्रभावशाली रहेगी. जो कि नये सिस्टम को पश्चिमी भारत के राज्यों तक आने से रोक रही है. 

चूरू में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्जः
बीत एक महीने से मानसून के सुस्त रहने के चलते धूप जलाने लगी है. दिन के साथ रात में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. जयपुर, अलवर, कोटा, बाड़मेर, चूरू, बीकानेर, फलौदी, धौलपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है. जबकि चूरू में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

अगस्त में सुस्त रहने के बाद भी अभी तक राजस्थान में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश में अब तक सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है. राज्य में एक जून से 2 सितम्बर तक औसत बारिश 380MM होती है लेकिन इस सीजन अब तक 416.3MM बारिश हो चुकी है. हालांकि राजस्थान के 33 में से 21 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से कम बारिश हुई है.