Amazon ने की AI टूल की घोषणा, यह देगा गूगल व माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड बिज़नेस को टक्कर

नई दिल्ली : अमेज़ॅन ने हाल ही में एक नए एआई टूल की घोषणा की है, जिसमें अधिक संवादात्मक ग्राहक-सेवा एजेंटों के निर्माण के लिए एक कार्यक्रम भी शामिल है. उम्मीद है कि उपकरण ई-कॉमर्स दिग्गज को गूगल और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड व्यवसाय के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेंगे, जिससे दोनों तकनीकी कंपनियों को इस सप्ताह सकारात्मक संख्याएँ पोस्ट करने में मदद मिली.

अमेज़ॅन के क्लाउड डिवीजन ने अमेज़ॅन बेडरॉक नामक अपनी सेवा को आज़माने के लिए हजारों ग्राहकों को आकर्षित किया है. उपाध्यक्ष स्वामी शिवसुब्रमण्यम के हवाले से कहा गया है कि पहले से रिपोर्ट न की गई इन कंपनियों में सोनी, एयरलाइन रयानएयर और वित्तीय सेवा कंपनी सन लाइफ शामिल हैं. अमेज़ॅन ने अप्रैल में बेडरॉक सेवा की घोषणा की जो व्यवसायों को एआई मॉडल की एक श्रृंखला के साथ एप्लिकेशन बनाने की सुविधा देती है जो इनपुट पर टेक्स्ट, चित्र और अन्य सामग्री का उत्पादन कर सकती है. शिवसुब्रमण्यन ने कहा कि हमारा मिशन हर कंपनी को एआई कंपनी बनाना है.

अमेज़ॅन बेडरॉक ग्राहकों के लिए जल्द ही होगा उपलब्ध: 

कंपनी ने कहा कि वह अमेज़ॅन बेडरॉक के लिए एजेंटों को जोड़ रही है, जो व्यवसायों को चैटबॉट बनाने की सुविधा देता है जो कार्यों को निष्पादित करते हैं और अपने इन-हाउस डेटा से अधिक व्यक्तिगत उत्तर देते हैं. कंपनी ने यह भी कहा कि उसके पास एआई मॉडल की एक श्रृंखला उपलब्ध है. शिवसुब्रमण्यन ने कहा, अमेज़ॅन बेडरॉक आम तौर पर किसी भी ग्राहक के लिए "जल्द ही" उपलब्ध हो जाएगा.

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट एआई: 

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल दोनों ने एआई क्षेत्र में अपनी जगह बना ली है. माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में निवेश किया, वह कंपनी जिसने चैटजीपीटी और जीपीटी-4 नामक एआई मॉडल बनाया. गूगल ने पीएएलएम 2 मॉडल को चार आकारों में घोषित किया है, सबसे छोटे से लेकर सबसे बड़े तक, गेको, ओटर, बाइसन और यूनिकॉर्न, और यह बार्ड एआई चैटबॉट भी प्रदान करता है. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने हाल ही में कहा था कि कंपनी नए क्लाउड-आधारित एआई वर्कलोड के साथ 'अग्रणी' है. गूगल और एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने यह भी दावा किया कि एआई कंपनियां कंप्यूट-हैवी प्रोजेक्ट चलाने के लिए प्रतिस्पर्धा के बजाय गूगल की क्लाउड तकनीक को चुन रही हैं. उन्होंने कहा कि जेनरेटिव एआई में 70% से अधिक यूनिकॉर्न गूगल क्लाउड ग्राहक हैं.