Rajasthan News: जोधपुर में CM गहलोत ने खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला, कहा- खेल से निर्णय लेने की क्षमता में होती है वृद्धि

जोधपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने जोधपुर प्रवास के दौरान आज उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित हो रही जिला स्तरीय प्रतियोगिता का अवलोकन करने के साथ ही खिलाडियों का हौसला बढाया. गहलोत ने विजेता खिलाडियों को सम्मानित करने के साथ ही एक-एक खिलाडी से गहलोत बडे ही आत्मियता के साथ मिले. साथ ही इस दौरान योग एक्सपर्ट परिणति विश्नोई द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष दी गई योग की आकर्षण प्रस्तुतियां हर किसी के लिए आकर्षण केन्द्र बनी. संबोधित करते हुए कहा कि खेल से निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होती है. गहलोत ने कहा कि राजस्थान में विकास में हमने किसी प्रकार की कोई कमी नही रखी है. 

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में रविवार को जोधपुर के उम्मेद राजकीय स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलिंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया. इस दौरान उम्मेद स्टेडियम में हुई सभा में मुख्यमंत्री ने आमजन और खिलाड़ियों को संबोधित किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि खेलने से निर्णय लेने की क्षमता आती है, इसीलिए यह शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जोधपुर में पहले सिर्फ एक स्टेडियम था, अब बरकतुल्लाह खान स्टेडियम, गोशाला मैदान और अन्य स्टेडियम हैं. राजस्थान में टूरिज्म 80% बढ़ा है. प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं द्वारा हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई है. 

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ी मेडल जीतते नजर आएंगे
अब हम मिलकर आगे बढ़ेंगे और राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे. गहलोत ने कहा कि इन ओलिंपिक खेलों से प्रतिभाओं को स्वर्णिम अवसर मिल रहे हैं. इससे भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ी मेडल जीतते नजर आएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न नए जिलों के सृजन से राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल और विद्युत जैसी बुनियादी सुविधाएं आमजन तक और सरलता से पहुंचेंगी . जिलों के सृजन के निर्णय से हमारा प्रदेश वर्ष 2030 तक देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा. अब हमें मिलकर वर्ष 2030 के राजस्थान का सपना देखना है. उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार के विजन-2030 डॉक्यूमेंट के लिए अपने सुझाव जिला प्रशासन के जरिए दे सकते हैं. हर सुझाव और विचारों को लेकर पहले विभागीय और फिर राजस्थान का विजन डॉक्यूमेंट सितम्बर अंत तक जारी किया जाएगा. 

जोधपुर को एक और ऑडिटोरियम जल्द मिलेगा
इसमें 1 करोड़ प्रदेशवासियों से सुझाव लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जोधपुर में एक और ऑडिटोरियम जल्द मिलेगा. साथ ही मंडोर का विकास किया गया है. आर्थिक रूप से उत्तर भारत में राजस्थान नम्बर वन पर है. हमने  33 जिले थे राजस्थान में अब 50 जिले बना दिए यह बडी बात है. आने वाले समय में 50 जिले बनाने का कार्य मील का पत्थर साबित होगा. वही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना से लेकर महिलाओं को मोबाइल बांटने के अलावा तमाम बिजली योजनाओं से लेकर अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी. गहलोत ने कहा कि प्रदेश का सर्वागीण विकास और अंतिम व्यक्ति तक सेवा पहुंचे यह मेरे लिए बेहद जरूरी है. इसी सोच के साथ राज्य सरकार की ऐतिहासिक जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत हुआ है. 

राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी कानून लाया गया है
देश में पहली बार स्वास्थ्य का अधिकार, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी कानून लाया गया. महंगाई राहत कैम्पों में 10 योजनाओं की गारंटी, 25 लाख रुपए की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, गिग वर्कर्स एक्ट, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की शुरुआत, उड़ान योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, ओपीएस बहाली सहित अन्य फैसलों से राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बन गया है. गहलोत ने कहा कि हर जिले में एकेडमी बनाई गई है. साथ ही अवॉर्ड की संख्या पहले 40 लाख हुआ करता था अब 3 करोड तक कर दिया है. ऑउट ऑफ टर्न नौकरी नौजवानों और खिलाडियों की लगी है. आजादी के बाद पहली बार राजस्थान में खेलो को लेकर अच्छा माहौल बना है. राजस्थान की पहल के बाद अब देश के कई अन्य राज्य भी है जो इस तरह के खेल कराने का काम कर रहा है. 

प्रदेश के युवाओं को तीन लाख सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का वादा किया था, उसे निभाया है. तीन लाख सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं. स्वरोजगार और निजी समूहों से जोड़ने के लिए स्किल डवलपमेंट ट्रेनिंग के साथ जॉब फेयर लगाए जा रहे हैं.  मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में लगभग 6 लाख विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर भविष्य संवार रहे हैं. उन्होंने कहा कि संवेदनशील राज्य सरकार लगभग 6 लाख बच्चों को पालनहार योजना में सहायता पहुंचा रही है.  गहलोत ने कहा कि बचपन में जोधपुर में देखते थे कि एक ही यह स्टेडियम होता था. अब तो बरकतुल्लाह खान स्टेडियम बन गया है. आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बडा काम किया है. आज शानदार स्टेडियम तैयार करवाया है. लाइट्स काफी अच्छी लगाई गई है. 

जल्द आईपीएल भी यहां होगा
एक सपना आता था जयपुर के अलावा कई ऐसी सुविधा नही थी आज कम से कम यहां मैच शुरू हो चुके है. जल्द ही आईपीएल भी यहां होगा. जोधपुर में काफी विकास के काम हुए है. राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जो ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक गेम्स की शुरूआत की गई उसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान को चुस्त रखना है. वही आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि सरकार से जब भी खेल के लिए बजट मांगा तो सरकार ने तुरंत प्रभाव से बजट दिया जिससे निरंतर विकास की गंगा बही है. खास तौर पर बात की जाए तो क्रिकेट के लिए राज्य सरकार ने किसी प्रकार की कोई कमी नही रखी. इसलिए हम आरपीएल करवा रहे है.