चंपई सोरेन लेंगे झारखंड के नये मुख्यमंत्री की शपथ, राज्यपाल ने चंपई सोरेन को सरकार बनाने का दिया न्योता

रांची: चंपई सोरेन झारखंड के नये मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. दोपहर 12:15 बजे झारखंड के 12वें सीएम के तौर पर शपथ लेंगे. राज्यपाल ने चंपई सोरेन को सरकार बनाने का न्योता दिया है. चंपई सोरेन को 10 दिन में बहुमत साबित करना होगा. आज रांची में दोपहर 12:15 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा. कांग्रेस के आलमगीर,राजद के सत्यानंद भोक्ता मंत्री पद की शपथ लेंगे.

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन विधायक दल के नेता चुने गए. झारखंड में 23 साल में 11 बार मुख्यमंत्री बदले गए. अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन 3-3 बार झारखंड के मुख्यमंत्री रहे. रघुवर दास एक मात्र ऐसे सीएम जिनका पांच साल का पूरा कार्यकाल रहा. आपको बता दें कि झारखंड मे जारी राजनीतिक उथल पुथल के बीच भाजपा ने आज 2 फरवरी को विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में वर्तमान राजनीतिक हलचल पर चर्चा की जाएगी. झारखंड मे राष्ट्रपति शासन लागू कराने को लेकर भी चर्चा होगी. 

बता दें कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया. चंपई सोरेन ने 43 विधायकों के समर्थन के साथ नई सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश किया. चंपई सोरेन ने कहा कि हमारे पास 43 विधायकों का समर्थन है, उन्होंने मुझे अपना नेता चुना है. हालांकि उन्होंने अभी तक सीएम पद की शपथ नहीं ली है.