शिक्षा जगत को मुख्यमंत्री गहलोत की 5 सौगातें, राजस्थान के 10 महाविद्यालय स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के शिक्षा जगत के लिए आज पांच प्रमुख सौगातों की घोषणा की है.सीएम गहलोत ने एक तरफ जहां प्रदेश के 10 महाविद्यालय स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करने के साथ ही नवीन विषयों के संचालन के लिए 26 पद स्वीकृत किए है. वहीं राज्य के 38 कृषि महाविद्यालयों के लिए 13.40 करोड़ रु मंजूर किए है, जिनसे प्रयोगशाला कार्य हेतु नवीन उपकरणों की होगी खरीद होगी. राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 10 राजकीय स्नातक महाविद्यालयों को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत कर नवीन विषय खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है.साथ ही, इन नवीन विषयों के संचालन के लिए 26 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है.

प्रस्ताव के अनुसार, राजकीय महाविद्यालय देशनोक बीकानेर, राजकीय महावद्यिालय खाजूवाला बीकानेर, वीर शिरोमणि राव देवराज राठौड़ राजकीय महाविद्यालय शेरगढ़ जोधपुर, राजकीय महाविद्यालय जमवारामगढ़ जयपुर, राजकीय महाविद्यालय सैंपऊ धौलपुर, राजकीय महाविद्यालय मांगरोल बारां, राजकीय महाविद्यालय उच्चैन भरतपुर, राजकीय महाविद्यालय मंगलाना नागौर, राजकीय महाविद्यालय मारवाड़ जंक्शन पाली तथा राजकीय कन्या महाविद्यालय पीपलू टोंक में स्नातकोत्तर स्तर के नवीन विषय खोले जाएंगे.इन विषयों के संचालन के लिए सहायक आचार्य के 20 तथा प्रयोगशाला सहायक व प्रयोगशाला वाहक के 3-3 पदों सहित कुल 26 पदों का सृजन होगा.वहीं सीएम गहलोत ने राज्य के 38 कृषि महाविद्यालयों में प्रयोगशाला कार्य हेतु उपकरणों की खरीद के लिए 13.40 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव का अनुमोदन किया है.इस स्वीकृति से कृषि महाविद्यालयों में आवश्यक संसाधन तथा उपकरणों की खरीद की जाएगी.इनमें 29 कृषि महाविद्यालय जोकि 2022-23 से संचालित हैं, उनमें प्रथम एवं द्वितीय वर्ष हेतु 40-40 लाख रुपए के उपकरण क्रय किए जाएंगे.साथ ही, 9 कृषि महाविद्यालयों में 2023-24 से सत्र संचालन किया जाएगा, जिनमें प्रथम वर्ष हेतु 20-20 लाख रुपए के उपकरण खरीदे जाएंगे.इससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक कार्यों में सुगमता होगी.

प्रदेश के 10 महाविद्यालय स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत:
-देशनोक, खाजूवाला, शेरगढ़, जमवारामगढ़ के कॉलेज क्रमोन्नत
-सैंपऊ, मांगरोल बारां, उच्चैन भरतपुर, मंगलाना नागौर के कॉलेज क्रमोन्नत
-मारवाड़ जंक्शन व पीपलू के कॉलेज भी क्रमोन्नत किए गए
-नवीन विषयों के संचालन के लिए 26 पद स्वीकृत
-सहायक आचार्य के 20 पद स्वीकृत किए मुख्यमंत्री ने
-प्रयोगशाला सहायक व प्रयोगशाला वाहक के 3-3 पदों को मंजूरी
-राज्य के 38 कृषि महाविद्यालयों के लिए 13.40 करोड़ रु मंजूर
-प्रयोगशाला कार्य हेतु नवीन उपकरणों की होगी खरीद
-वर्ष 2022-23 से संचालित 29 कॉलेज के लिए 40-40 लाख मंजूर
-2023-24 में संचालित होने वाले 9 कॉलेज के लिए 20-20 लाख

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक और अन्य अहम फैसला करते हुए प्रदेश में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 5 नवीन छात्रावासों के भवन निर्माण के लिए 14 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है. अलवर के मालाखेड़ा, श्रीगंगानगर के सूरतगढ़, पाली के रायपुर व उदयपुर के कानोड़ में सावित्री बाई फूले अनुसूचित जाति बालिका छात्रावास तथा चूरू के जैतासर में डॉ. भीमराव अम्बेडकर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास के लिए नवीन भवनों का निर्माण किया जाएगा.प्रत्येक छात्रावास के लिए 2.80 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.इन छात्रावासों में 50-50 विद्यार्थियों की आवास क्षमता होगी.वहीं पाली के सादड़ी में नवीन राजकीय महाविद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया है.महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए सरकार ने 4.50 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है.इस महाविद्यालय के लिए 21 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है.

इन पदों में, प्रत्येक महाविद्यालय में प्राचार्य, पुस्कालयाध्यक्ष, शारीरिक शिक्षक, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड़-1, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, सूचना सहायक, वरिष्ठ सहायक, प्रयोगशाला सहायक, प्रयोगशाला वाहक व बुक लिफ्टर के 1-1 पद, सहायक आचार्य के 7 तथा कनिष्ठ सहायक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 2-2 पद शामिल हैं.उल्लेखनीय है कि जून 2023 में पाली यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा इस संबंध में घोषणा की गई थी. दिव्यांगों के लिए संचालित अनुदानित शिक्षण संस्थाओं को ब्रेल पुस्तकें एवं खेल सामग्री उपलब्ध  कराने के भी सीएम गहलोत ने वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.इसमें 2.07 करोड़ रुपए की लागत आएगी.दृष्टिबाधित विद्यार्थियों व उनके शिक्षकों के लिए ब्रेल पुस्तकों के 700 सेट और सभी श्रेणियों के 7700 विद्यार्थियों के लिए खेल सामग्री के 1925 किट उपलब्ध हो सकेंगे.

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 5 नवीन छात्रावासों का निर्माण होगा:
-भवन निर्माण के लिए 14 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी
-मालाखेड़ा, सूरतगढ़, रायपुर, कानोड़ जैतासर में नवीन भवनों का निर्माण होगा
-प्रत्येक छात्रावास के लिए 2.80 करोड़ रुपए का प्रावधान
-इन छात्रावासों में 50-50 विद्यार्थियों की आवास क्षमता होगी
-पाली के सादड़ी में नवीन महाविद्यालय खोलने का भी निर्णय
-भवन निर्माण के लिए सरकार ने 4.50 करोड़ रुपए की मंजूरी दी
-महाविद्यालय के लिए 21 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है
-पाली यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा इस संबंध में घोषणा की गई थी
-दिव्यांगों के लिए संचालित अनुदानित शिक्षण संस्थाओं को सहायता
-ब्रेल पुस्तकें एवं खेल सामग्री के लिए बजट की मंजूरी
-इसमें 2.07 करोड़ रुपए की लागत आएगी