VIDEO: सितंबर के दूसरे हफ्ते में कांग्रेस जारी कर सकती है पहली सूची, प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति से निकली बड़ी खबर

जयपुर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की शनिवार को पहली बैठक हुई. बैठक के जरिए यह संकेत दे दिए गए की कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची 15 से 20 सितंबर के बीच सामने आ सकती है.इसमें तकरीबन 70 से 75 नाम हो सकते हैं. इसके साथ ही यह भी तय हुआ है कि जल्द ही कांग्रेस के तमाम प्रमुख चेहरे एक रथ रूपी बस में सवार होकर प्रदेश की चुनावी यात्रा पर निकलेंगे. जल्द ही इलेक्शन कमेटी के सदस्य अलग अलग जिलों में जाकर दावेदारों की सूची बनाने का काम करेंगे.पहली बार कांग्रेस के दावेदारों को टिकट आवेदन पत्र के लिए शुल्क देना पड़ सकता हैं. पीसीसी चीफ डोटासारा की अगुवाई में बैठक हुई.सीएम अशोक गहलोत ने मीडिया से कहा कि केवल जिताऊ उम्मीदवार टिकट का क्राइटेरिया होगा.

सितंबर के दूसरे हफ्ते में कांग्रेस पहली सूची जारी कर सकती हैं.प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति से ये बड़ी खबर सामने आईं हैं. पहली सूची में हो सकते 60 से 75 तक उम्मीदवारों के नाम सामने आ सकते हैं. निर्विवाद और सिंगल नाम वाले नेताओं को पहली सूची में जगह मिलेगी.माना जा रहा है कि 15 से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस की पहली सूची सामने आएगी.इलेक्शन कमेटी की बैठक में तय हुआ कि चुनाव समिति के सदस्य 25 अगस्त से जिलों में जाकर टिकट के दावेदारों से मिलेंगे. 21 अगस्त से लेकर 26 अगस्त तक जिला और ब्लॉक लेवल पर जाकर टिकट के दावेदारों से मिलेंगे. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बैठक के बाद कहा 21 से लेकर 23 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों में बैठक करेंगे. जिला कांग्रेस कमेटी कमेटी ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों में आए हुए आवेदनों को 24 तारीख को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में पेश किया जाएगा. 25 अगस्त से प्रदेश चुनाव समिति के मेंबर जिलों में जाकर टिकट के दावेदारों पर फीडबैक लेंगे. 

प्रदेश चुनाव समिति कम से कम तीन दावेदार और ज्यादा से ज्यादा पांच दावेदारों का पैनल तैयार करेगी.विधानसभा चुनाव में युवाओं को अहमियत दिए जाने और बुजुर्गों को टिकट नहीं दिए जाने के सवाल पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि टिकट वितरण में केवल विनेबिलिटी को ही देखा जाएगा और यही सबसे बड़ा क्राइटेरिया होगा. पिछले चुनाव में कर्नाटक में आपने देखा होगा. 90 साल के युवा को भी टिकट दिया गया था और चुनाव जीतकर आया था इसलिए जो जीत सकता है उस को टिकट दिया जाएगा.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी के माध्यम से कार्यकर्ता की भावना पहुंच जाती है. इस बार राहुल गांधी बार-बार कहते हैं कि जहां संभव हो वहां पर स्थानीय निकाय और पंचायती राज के प्रधान ,प्रमुख, जिला परिषद मेंबर ,पंचायत समिति मेंबर या पार्षद हैं वह भी टिकट के लिए क्लेम कर सकते हैं. उनको अवसर मिलेंगे जिसको जीतने की संभावना होगी. उसको प्रायोरिटी दी जाएगी.यह राहुल गांधी ने कहा है वही भावना चुनाव में आगे बढ़ेगी.

पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक की तुलना करे तो प्रदेश कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक शांतिपूर्ण रही.मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सुझाव दिया कि बीजेपी के पोस्टर के खिलाफ कांग्रेस को जारी करना चाहिए महा पोस्टर.बीजेपी के नहीं सहेगा राजस्थान के खिलाफ जारी करना चाहिए पोस्टर.कांग्रेस को आक्रामक अंदाज में बीजेपी के पोस्टर का जवाब देना चाहिए.सांसद नीरज डांगी ने सुझाव दिया कि कर्नाटक मॉडल के अनुसार चुनाव रणनीति बने.तय हुआ कि राजस्थान कांग्रेस चुनावी यात्रा पर निकलेगी.सभी प्रमुख नेता एक रथ रूपी बस में सवार रहेंगे.पहले चरण में यात्रा हफ्ते भर की होगी.इसी बस में प्रमुख केंद्रीय नेता भी सवार होंगे. बस सभी सुख सुविधाओं से लैस रहेगी.सीएम गहलोत,पीसीसी चीफ डोटासरा,सचिन पायलट एक साथ होंगे.बस के अदंर लिफ्ट लगी होगी.बीजेपी की यात्राओं के काउंटर में होगी कांग्रेस की ये यात्रा.जल्द ही रथ तैयार होकर सामने आ जाएगा.बस को हरी झंडी दिखाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी राजस्थान आएंगे.