दीनदयाल उपाध्याय के दृष्टिकोण ने हमारी सरकार को किया प्रेरित - PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख विचारक दीनदयाल उपाध्याय को शनिवार को उनकी 55वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके दृष्टिकोण ने सरकार को वंचितों के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक पदाधिकारी रहे उपाध्याय भारतीय जनसंघ के संस्थापक नेताओं में शामिल थे. जब कथित लूटपाट की कोशिश के दौरान 1968 में एक ट्रेन यात्रा के दौरान संदेहास्पद परिस्थितियों में उनकी हत्या कर दी गई थी, उस समय वह इसके अध्यक्ष थे. भारतीय जन संघ को बाद में भाजपा में तब्दील कर दिया गया था.

विकास का लाभ वंचित लोगों तक पहुंचे:
मोदी ने उपाध्याय के ‘अंत्योदय’ और ‘एकात्म मानववाद’ के दृष्टिकोण को अपनी सरकार के कल्याणकारी कार्यों के पीछे की प्रेरणा बताया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि मैं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हम राष्ट्र की प्रगति और गरीबों की सेवा के लिए उनके प्रयासों को कभी नहीं भूलेंगे. उनके दृष्टिकोण से प्रेरित होकर हम चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विकास का लाभ वंचित लोगों तक पहुंचे. सोर्स-भाषा