भारत को बदनाम करने के प्रयास नाकाम होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी के पास जनता का आशीर्वाद है- Anurag Thakur

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘‘भारत में फासीवाद टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को उन पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश को बदनाम और अस्थिर’ करने के सभी प्रयास विफल होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास लोगों का आशीर्वाद है.

ठाकुर ने मोदी सरकार के तहत नागरिकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता पर हमले संबंधी आरोपों को भी खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता उस ‘‘मुश्किल समय’’ को भूल गए हैं, जिसका सामना इंदिरा गांधी सरकार के दौरान देश में आपातकाल के रूप में लोगों को करना पड़ा था. उन्होंने कहा कि अगर कोई भारत को ‘‘तोड़ने’’ की बात करता है और ऐसी टिप्पणी करता है जो समाज और देश में तनाव पैदा कर सकती है तो कानून अपना काम करेगा. ठाकुर यहां सुंदर नर्सरी में ‘अर्थ-ए कल्चर फेस्ट’ कार्यक्रम के प्रस्तोता द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पराजित किया जा सकता है:
इटली के अखबार ‘कोरियरे देला सेरा’ को हाल में दिए एक साक्षात्कार में राहुल गांधी ने कहा था,  फासीवाद पहले से ही है. लोकतांत्रिक ढांचे ध्वस्त हो जाते हैं. संसद सही ढंग से नहीं चलती. मैं दो साल से संसद में बोल नहीं पा रहा हूं, जैसे ही मैं बोलता हूं वे मेरा माइक बंद कर देते हैं. प्रेस अब स्वतंत्र नहीं है. उन्होंने कहा था कि अगर विपक्ष ‘फासीवाद’ से मुकाबले के लिये एक वैकल्पिक नजरिया पेश करता है, तो आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पराजित किया जा सकता है.

हम उस समय जनसंघ के नाम से जाने जाते थे:
गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ठाकुर ने कहा, ‘‘अगर देश में कोई आपातकाल, आम नागरिकों और मीडिया पर कोई प्रतिबंध लगा था, तो यह इंदिरा गांधी के शासन के दौरान हुआ था. उन्होंने कहा कि शायद वह भूल गए हैं कि उस समय क्या हुआ था और इस देश के लोग किस तरह के मुश्किल समय से गुजरे थे. यदि कोई इसके खिलाफ खड़ा था तो वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) थी. हम उस समय जनसंघ के नाम से जाने जाते थे.

भारत को आगे बढ़ने से नहीं रोक पायेंगी:
भाजपा नेता ने कहा कि संसद में हो या सड़कों पर, देश में हर किसी को अपने विचार व्यक्त करने की आजादी है. उन्होंने कहा कि हम हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के समर्थक रहे हैं. ठाकुर ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि दुनिया की कुछ ताकतें एक एजेंडे के तहत दुष्प्रचार के जरिए भारत को बदनाम और अस्थिर करने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन ये ताकतें भारत को आगे बढ़ने से नहीं रोक पायेंगी.

दुनिया को भारत की ताकत का पता चल गया: 
मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत उसकी जनता और उसका वोट होता है. उन्होंने कहा कि ऐसे तमाम प्रयासों से कुछ नहीं होगा क्योंकि मोदी जी के पास इस देश के 140 करोड़ लोगों का आशीर्वाद है. दुनिया को भारत की ताकत का पता चल गया है. ठाकुर ने राहुल गांधी के प्रेस अब स्वतंत्र नहीं है संबंधी आरोप को भी खारिज कर दिया. मंत्री ने कहा कि लोगों को समाचार पत्रों और टीवी चैनलों पर अपनी बात रखने का अधिकार है. सोर्स-भाषा