Rajasthan Elections: देवउठनी एकादशी के चलते बदली गई चुनाव की तारीख, अब 23 नवंबर की जगह इस दिन होगा मतदान

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों की तारीखों में बड़ा बदलाव किया गया है. प्रदेश में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को मतदान होगा. चुनाव आयोग का कहना है कि जब से चुनावों की तारिखों का एलान हुआ था उसके बाद से कई राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और आम जन ने भी चुनाव की तारिख बदलने की मांग की थी.

क्योंकि इस दिन देवउठनी एकादशी है. अबूझ सावा होने के कारण इस दिन बड़े पैमाने पर शादियां और सामाजिक कार्यक्रम हैं. इसे देखते हुए आयोग ने मतदान की तारीख में बदलाव करके 23 नवंबर की जगह अब शनिवार 25 नवंबर कर दिया है. लेकिन नतीजे 3 दिसंबर को ही आएंगे. बता दें कि नए चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 30 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी। ऐसे में 6 नवंबर तक नामांकन किया जा सकता है. साथ ही 9 नवंबर तक नामांकन वापसी की तारिख तय की गई है. 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के लिए मतदान देव उठनी एकदशी के दिन ही होने की जानकारी मिलने के बाद से ही लोगों में मायूसी छाई हुई थी. क्योंकी जिनके घर-परिवार में 23 नवंबर को शादी समारोह है. वह लोग मतदान करने नहीं जा सकते थे. लोगों का कहना था की शादी की व्यस्तता, चुनाव में मतदान पर खासा प्रभाव डालगी ऐसे में यदि मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से भी वंचित रह जाएंगे इसलिए चुनाव आयोग ने राजस्थान में मतदान की तारीख बदलकर 23 नवंबर की जगह अब शनिवार 25 नवंबर कर दी है.