CPL 2023: क्रिकेट के मैदान में आया फुटबॉल का कार्ड, इस नियम के चलते नरेन को किया मैदान से बाहर

दिल्लीः स्लो ओवर रेट के चलते कैरेबियन प्रीमियर टी--20 लीग में रेड कार्ड का इस्तेमाल किया गय़ा. गेम में निर्धारित समय से अधिक समय लेने पर रेड कार्ड दिखाया गया. कैरेबियन प्रीमियर टी--20 लीग में रविवार को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच मुकाबला था. जहां पहले फील्डिंग करने उतरी राइडर्स की टीम को अंतिम तीन ओवर में स्लो बॉलिंग के चलते रेड कार्ड मिला.

मुकाबले के दौरान रेड कार्ड मिलने के बाद राइडर्स के कप्तान पोलार्ड ने स्पिनर सुनील नरेन को आखिरी ओवर में मैदान से बाहर भेज दिया. हालांकि उस समय तक नरेन अपने 4 ओवर पूरे कर चुके थे. ऐसे में टीम को अधिक नुकसान नहीं हुआ. आखिरी ओवर में टीम ने 10 खिलाड़ियों के साथ ही फील्डिंग की.

स्लो ओवर करने पर गंवाना होगा खिलाड़ीः
सीपीएल के आयोजकों के नियम के मुताबिक अगर फील्डिंग टीम 18वें की शुरुआत में आवश्यक ओवर गति से पीछे है तो एक खिलाड़ी 30 गज के घेरे में चला जाएगा. इसके बाद अंदर के सर्कल मे पांच खिलाड़ी रहेंगे. अगर फील्डिंग टीम 19वें ओवर की शुरुआत में भी आवश्यक ओवर गति से पीछे रहती है तो एक और खिलाड़ी 30 गज के घेरे में चला जायेगा. अब कुल 6 खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल में होंगे. 

इसके बाद अगर फील्डिंग टीम 20वें ओवर की शुरुआत में भी स्लो ओवर के घेरे में आती है तो ऐसे में टीम को अपना एक फील्डर खोना पड़ेगा यानी एक खिलाड़ी मैदान से बाहर चला जाएगा. बाहर जाने वाले खिलाड़ी का चुनाव कप्तान करेगा. वहीं सर्कल के अंदर 6 खिलाड़ी ही मौजूद रहेंगे. ये नियम बल्लेबाजी कर रही टीम पर भी लागू होता है. ऐसे में बैटिंग टीम का भी दायित्व होगा कि खेल चलता रहे. अंपायरों की पहली और आखिरी चेतावनी के बाद बल्लेबाजी करने वाली टीम को वक़्त बर्बाद करने के लिए पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा.