नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानें वृश्चिक राशि वालों के लिए कैसा बीतेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. वृश्चिक राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है वृश्चिक राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

वृश्चिक राशि
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत भाग्यशाली रहने वाला है. उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. वर्ष की शुरुआत में शुक्र और बुध आपकी ही राशि में रहकर आपको खुशनुमा बनाएंगे. आपका व्यवहार और चुंबकीय व्यक्तित्व आकर्षण का केंद्र बनेगा. लोग आपकी ओर खिंचे चले आएंगे. वर्ष की शुरुआत में राशि स्वामी मंगल दूसरे भाव में सूर्य देव के साथ उपस्थित रहेंगे जिससे आपको आर्थिक तौर पर उन्नति प्राप्त होगी. गुरु 1 मई तक छठे भाव में रहेंगे जिससे स्वास्थ्य समस्याएं और खर्च बढ़ने की स्थिति रहेगी. हालांकि उसके बाद 1 मई को आपके सप्तम भाव में आकर समस्याओं में कमी करेंगे. वह वैवाहिक जीवन और निजी जीवन को अनुकूल बनाएंगे. राहु पूरे साल आपके पंचम भाव में बने रहेंगे और आपकी बुद्धि को प्रभावित करेंगे. जल्दबाजी में आकर कोई भी गलत निर्णय लेने से बचने की कोशिश करें. प्रेम संबंधों में राहु की मौजूदगी आपको और कुछ भी करने वाला बना सकती है. राहु पंचम भाव में रहकर बुद्धि को तेज बनाएंगे. शिक्षा की ओर मुड़ना आपके लिए चुनौती होगा. पारिवारिक तौर पर यह वर्ष मध्यम रहेगा. शनि चौथे भाव में रहकर आपको अति व्यस्त बनाएंगे जिससे परिवार को कम समय दे पाएंगे. किसी से भी कड़वा बोलना आपके लिए ठीक नहीं होगा. इससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं. इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. वर्ष की शुरुआत तो अनुकूल रहेगी, जब बुध और शुक्र सप्तम भाव को देखेंगे लेकिन 1 मई तक बृहस्पति भी छठे भाव में रहकर विवाह की रक्षा नहीं कर सकेंगे इसलिए इस दौरान सावधानी रखें. उसके बाद धीरे-धीरे परिस्थितियां अच्छी होने लगेंगी. व्यापार में सफलता के योग बनते चले जाएंगे. 

कैरियर 
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि साल की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहेगी. नौकरी में उन्नति, विदेश यात्रा में सफलता, शत्रुओं पर जीत और आर्थिक लाभ, मतलब कह सकते हैं कि आपके लिए साल 2024 की शुरुआत वैसी ही होगी, जैसा कि सभी चाहते हैं. अप्रैल तक गुरु छठें भाव में रहेंगे. इस दौरान आप विरोधियों पर भारी पड़ेंगे.  नयी परियोजना में आप आसानी से डील कर पाएंगे. मई से गुरु का गोचर आपके व्यवसाय को बहुत अच्छा रखेगा. बिजनेस करने वालों को नए अवसर मिलेंगे. विदेश से जुड़े कामों में आपको सफलता भी मिल सकती है. नौकरी पेशा जातकों  के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा. नई नौकरी मिल सकती है. उच्च अधिकारी का पूरा सहयोग मिलेगा. सहकर्मी आपका सहयोग करेंगे. जो लोग नई नौकरी की तलाश में है सफल होंगे. आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी. यह समय आपके लिए भी फायदेमंद साबित होगा, जो आपको आपकी मेहनत के अनुसार फल देगा. अगर आप सरकारी क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं.

आर्थिक स्थिति 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस साल 2024 में आपको धन के मामले में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे. द्वितीय स्थान पर गुरु की दृष्टि प्रभाव से आप इच्छित बजट कर अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना सकते हैं. अप्रैल के बाद गुरु ग्रह का गोचर और अनुकूल हो रहा है उसे समय आपके मित्र या जीवनसाथी के माध्यम से धन लाभ हो सकता है. शनि का गोचर अचल सम्पत्ति का योग बना रहा है. वर्ष के प्रारंभ में द्वादश स्थान पर गुरु की दृष्टि से आपको विदेश यात्रा का अवसर मिल सकता है.बृहस्पति सप्तम भाव में आकर मई के महीने से आपके एकादश, प्रथम और तृतीय भाव को देखेंगे जिससे आपके प्रयासों में भी वृद्धि होगी और उससे आपको वित्तीय तौर पर जमने का मौका मिल जाएगा. इस साल अचल संपत्ति में वृद्धि के योग दिखाई देते हैं और आमदनी का स्तर भी बढ़ने के योग नजर आ रहे हैं किंतु कहीं पर भी नया निवेश सोच समझकर ही करें अन्यथा हानि हो सकती है.

परिवार 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष चतुर्थ स्थान के शनि आपके परिवार में कुछ विषम परिस्थिति उत्पन्न कर सकते हैं. आपका पारिवारिक माहौल खराब हो सकता है. अप्रैल के बाद गुरु ग्रह का गोचर शुभ हो रहा है जिससे आपका पारिवारिक माहौल अनुकूल हो जाएगा. यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह की पूर्ण संभावनाएं बनेंगी. पंचम भाव में राहु ग्रह का गोचर संतान के लिए अच्छा नहीं है. संतान को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं. उसका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी शिक्षा पर भी पड़ सकता है. गर्भवती महिलाओं को गर्भ रक्षा हेतु विशेष सावधान रहने की आवश्यकता इस वर्ष रहेगी.यदि आपकी संतान विवाह के योग्य हैं तो उनका विवाह संस्कार भी हो सकता है. संतान जन्म होने से भी आपके घर में खुशी आ सकती है. संतान से संबंधित चिंताएं इस वर्ष दूर होंगी अगर उनकी उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी. कुछ जाने अनजाने शत्रु आपको परेशान करते रहेंगे अप्रैल के बाद इसमें भी राहत मिलेगी.

प्रेम - रोमांस 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत बहुत अनुकूल रहेगी. बुध और शुक्र वर्ष की शुरुआत में ही आपके प्रथम भाव में रहेंगे और पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपको प्यार में कुछ भी कर गुजरने वाला बनाएगी. आप प्यार में निरंकुश सा महसूस करेंगे और अपने प्रियतम के लिए कुछ भी करना चाहेंगे. आप बड़ी-बड़ी बातें करेंगे लेकिन आपके लिए चुनौती होगा कि उन बड़ी-बड़ी बातों को पूरा भी कर सकें, नहीं तो आपके प्रियतम आपसे नाराज हो सकते हैं. हालांकि आपके बीच का सामंजस्य बहुत बढ़िया रहेगा और आपका प्रेम परिपक्व होगा. रोमांस के भी अच्छे योग बनते दिखाई देते हैं. इस वर्ष के दौरान आपको 23 अप्रैल से 1 जून के बीच जब मंगल का गोचर आपके पंचम भाव में राहु के ऊपर होगा तो वह समय अच्छा नहीं रहेगा और इस दौरान आपके प्रियतम को शारीरिक समस्याएं और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे समय में उनकी भरपूर मदद करें और उनसे व्यर्थ के वाद विवाद से दूर रहें, नहीं तो यह आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक स्थिति हो सकती है. इसके बाद का समय बहुत हद तक अनुकूल रहने की संभावना है. मार्च का महीना और उसके बाद अगस्त से सितंबर के महीने रिश्ते में प्रेम बढ़ाने का काम करेंगे और आप एक दूसरे के प्यार में रंगे नजर आएंगे. एक दूसरे से विवाह की इच्छा हो तो वह इच्छा जब गुरु जो कि आपके पंचम भाव के स्वामी भी हैं, 1 मई को आपके सप्तम भाव में विराजमान हो जाएंगे तो वर्ष के उत्तरार्ध में आपका मनपसंद व्यक्ति से विवाह भी हो सकता है.

शिक्षा
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि परीक्षा प्रतियोगिता के लिए यह वर्ष सामान्य फलदायक रहेगा. प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्ति के लिए आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है. जो विद्यार्थी विदेश या घर से दूर जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा. अप्रैल के बाद उनको मनवांछित स्थान पर जाकर शिक्षा प्राप्ति करने का अवसर प्राप्त होगा. राहु केतु के प्रभाव से यात्राएं होंगी और वह शिक्षा के क्षेत्र में सफलता दायक रहेंगी. मई से लेकर अक्टूबर के बीच आपके किसी प्रतियोगिता परीक्षा में चुने जाने की सबसे अधिक संभावना बनेगी. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा. यदि उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत ज्यादा कोशिश करनी पड़ेगी. विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देखने वाले जातकों को अगस्त से नवंबर के बीच सफलता मिल सकती है.

स्वास्थ्य 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत कुछ छोटी-मोटी बीमारियों से हो सकती है. छठे स्थान का गुरु छोटी मेरी छोटी-मोटी बीमारियों से स्वास्थ्य प्रभावित कर सकता है. ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा. अप्रैल के बाद गुरु का गोचर स्वास्थ्य के लिए बेहद अनुकूल हो जाएगा. आप स्वयं को स्वस्थ और खुश मिजाज महसूस करेंगे. लेकिन वर्ष भर नियमित योग्य अभ्यास और स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना चाहिए.राहु और केतु का गोचर आपके बारहवें और छठे भाव पर होगा इसलिए अचानक से लगने वाली बीमारियां और संक्रमण वाले रोगों से आपको सावधान रहना होगा. आपको पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. पंचम भाव में मीन राशि में राहु की उपस्थिति भी जल से संबंधित कोई संक्रमण दे सकती है जो आपके पेट को प्रभावित करेगा और इससे आपको उदर रोग हो सकते हैं. आपको रक्त संबंधी अशुद्धियां, रक्तचाप विशेषकर उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

ज्योतिष उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि शनिवार को सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे में जलाएं. हनुमान चालीसा और संकट मोचन  का पाठ करें. चीटियों को आटा डालें.