IIT Delhi ने जनवरी 2024 से, अबू धाबी में पाठ्यक्रम पेश करने के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अबू धाबी के शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) ने शनिवार को गल्फ देश में आईआईटी दिल्ली परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आधिकारिक यात्रा पर हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली आईआईटी मद्रास के बाद ऑफशोर कैंपस स्थापित करने की घोषणा करने वाला दूसरा आईआईटी है. पिछले हफ्ते, आईआईटी मद्रास ने तंजानिया के ज़ांज़ीबार में एक परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ट्वीट:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट किया कि, माननीय की उपस्थिति में अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली परिसर की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने भारत की शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण में एक नया अध्याय खोला है. नए भारत के नवाचार और विशेषज्ञता का एक उदाहरण, संयुक्त अरब अमीरात में आईआईटी दिल्ली परिसर भारत और संयुक्त अरब अमीरात की दोस्ती की एक इमारत होगी. यह पारस्परिक समृद्धि और वैश्विक भलाई दोनों के लिए ज्ञान की शक्ति का लाभ उठाने के लिए एक नया टेम्पलेट स्थापित करेगा जैसा कि एनईपी में कल्पना की गई है.