IND vs AUS: आखिरी दो टेस्ट के लिये खराब फॉर्म में चल रहे राहुल टीम में बरकरार, उनादकट की वनडे टीम में वापसी

नई दिल्ली: भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने रविवार को बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी के आखिरी दो मैचों के लिये टेस्ट टीम में अपना स्थान बरकरार रखा. भारतीय चयन समिति ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में छह विकेट की जीत के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं किया.

शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को अंतिम एकादश में जगह नहीं दी जा रही है जबकि राहुल ने अभी तक श्रृंखला में 20, 17 और एक रन का स्कोर बनाया है. इस सलामी बल्लेबाज की खराब फॉर्म पिछले साल बांग्लादेश में शुरू हुई थी जब उन्होंने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में टीम की अगुआई की थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये उप कप्तान चुना गया था लेकिन अंतिम दो मैचों के लिये रोहित शर्मा के साथ कोई उप कप्तान नहीं बनाया गया है. तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में और चौथा नौ मार्च से अहमदाबाद में शुरू होगा.

पहले दो टेस्ट के लिये टीम का हिस्सा थे:
चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा के जाने के बाद चार चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम चुनने के अलावा 17 मार्च से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे तीन वनडे के लिये भी टीम चुनी है. बायें हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट बचे हुए दो टेस्ट के लिये टीम में वापस जुड़ गये हैं. वह बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट के लिये टीम का हिस्सा थे लेकिन बंगाल के खिलाफ रणजी ट्राफी फाइनल में सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिये उन्हें ‘रिलीज’ किया गया था.

गेंदबाजों की कमी का भी अंदाजा हो जाता है:
रणजी ट्राफी में खिताब दिलाने वाले सौराष्ट्र के कप्तान उनादकट ने सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये वनडे टीम में भी वापसी की है जो टेस्ट श्रृंखला के बाद खेली जाएगी. उन्होंने अंतिम वनडे 2013 में खेला था लेकिन चयनकर्ताओं ने इस अनुभवी गेंदबाज पर भरोसा जताया है जिससे देश में बायें हाथ के तेज गेंदबाजों की कमी का भी अंदाजा हो जाता है.

लीग में खेलने के लिये वापसी की संभावना:
युवा अर्शदीप सिंह को हाल में वनडे में आजमाया गया था लेकिन वह आस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिये टीम में जगह नहीं बना सके. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण सितंबर 2022 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर हैं. वह टी20 विश्व कप, बांग्लादेश दौरे, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में नहीं खेले थे और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे टीम का भी हिस्सा नहीं हैं. उनके 31 मार्च से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिये वापसी की संभावना है.

टीम प्रबंधन उन्हें पर्याप्त मौके देना चाहेगा:
बीसीसीआई (भारतीय किकेट बोर्ड) की विज्ञप्ति में कहा गया कि रोहित पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण पहले वनडे के लिये उपलब्ध नहीं होंगे और उनकी अनुपस्थिति में हार्दिक पंड्या मैच में टीम की अगुआई करेंगे. जहां तक खराब फॉर्म में चल रहे राहुल का संबंध है तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि टीम प्रबंधन उन्हें पर्याप्त मौके देना चाहेगा.

ईशान किशन मुख्य विकेटकीपर हैं, राहुल नहीं:
कोटला में रविवार को जीत दर्ज करने के बाद कप्तान रोहित ने भी आलोचनाओं में घिरे राहुल का समर्थन किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ चुनी गयी अंतिम वनडे टीम में से शाहबाज अहमद और केएस भरत को उम्मीद के अनुसार बाहर किया गया. बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार 50 ओवर की टीम के लिये ईशान किशन मुख्य विकेटकीपर हैं, राहुल नहीं.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिये भारतीय टीम इस प्रकार है:
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव और जयदेव उनादकट.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की वनडे टीम इस प्रकार है:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शारदुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट. सोर्स-भाषा