Indian Navy को प्रशिक्षण के लिए मिलेंगे फ्रांसीसी नौसेना के राफेल समुद्री विमान

नई दिल्ली : 26 राफेल समुद्री विमानों के फ्रांसीसी प्रस्ताव के अनुसार, उनकी नौसेना अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के छह महीने के भीतर प्रशिक्षण के लिए अपने दो से चार समुद्री लड़ाकू विमान भारतीय नौसेना को देगी.

रक्षा मंत्रालय ने 22 सिंगल सीटर विमानों और चार ट्विन सीट जेट सहित 26 राफेल समुद्री विमानों के सौदे को मंजूरी दे दी. भारतीय नौसेना की योजना के अनुसार, वे आगामी कारवार नौसैनिक अड्डे के साथ-साथ गोवा में आईएनएस हंसा को इन विमानों के केंद्र के रूप में देखेंगे. विशाखापत्तनम के पास आईएनएस दीघा और तमिलनाडु में आईएनएस राजाली.

प्रशिक्षण और परिचालन के बाद विमान लौटेंगे अपने बेस पर: 

भारतीय नौसेना को प्रशिक्षण और परिचालन उद्देश्यों के लिए पर्याप्त संख्या में अपने विमान प्राप्त होने के बाद फ्रांसीसी नौसेना के विमान अपने बेस पर लौट आएंगे. सूत्रों ने एएनआई को यह भी बताया कि राफेल के फ्रांसीसी निर्माता रक्षा क्षेत्र में 'मेक-इन-इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए टाटा समूह जैसी प्रमुख भारतीय कंपनियों और देश भर के कई मध्यम और छोटे उद्यमों को शामिल करने पर भी विचार कर रहे हैं.

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने इस परियोजना को दी मंजूरी:

भारतीय नौसेना ने फ्रांसीसी राफेल और अमेरिकी एफ-18 विमानों का परीक्षण किया था, जिसमें अंतिम अधिग्रहण के लिए भारतीय नौसेना द्वारा फ्रांसीसी विमान की सिफारिश की गई थी. सभी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद, सौदे को पहले रक्षा खरीद बोर्ड द्वारा मंजूरी के लिए ले जाया गया था. इस सप्ताह की शुरुआत में सोमवार को जबकि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने गुरुवार को अपनी मंजूरी दे दी.

राफेल विमान का दूसरा सौदा:

भारतीय वायु सेना के लिए 36 जेट विमानों के लिए सितंबर 2016 में हस्ताक्षर किए जाने के बाद यह राफेल विमान का दूसरा सौदा होगा जिस पर भारत एक अंतर-सरकारी समझौते के तहत फ्रांस के साथ हस्ताक्षर करेगा.