VIDEO: लोकसभा चुनाव से जुड़े रोचक रिकॉर्ड, कांग्रेस की तीन बार आ चुकी है 0 सीट, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मरुभूमि में लोकसभा चुनाव 2024 का रण सज चुका है. दो चरणों में राजस्थान में चुनाव होगा. 2024 के रण में एक बार फिर भाजपा राजस्थान में सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप का दावा कर रही है. राजस्थान में किसी एक पार्टी के सभी 25 सीटें जीतने का रिकॉर्ड तीन बार बन चुका है. वहीं कांग्रेस तीन बार तो बीजेपी एक बार जीरो सीट पर सिमट चुकी है.

राजस्थान के लोकसभा चुनाव परिणामों में किसी सियासी दल के जीरो सीट पर सिमटने का एक रोचक रिकॉर्ड रहा है. तीन बार कांग्रेस तो एक बार बीजेपी का सीट जीतने का खाता तक नहीं खुला.

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में सहानुभूति की लहर के चलते भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया और कांग्रेस ने सभी 25 सीटें जीत ली. उसके बाद अगले चुनाव में कांग्रेस ने जो कल्पना नहीं की थी उसका उसे सामना करना पड़ा. 1989 के चुनाव में कांग्रेस ने पहली दफा शून्य का स्कोर खड़ा किया और बीजेपी ने 13 सीट,जनता दल ने 11 और सीपीएम ने एक सीट पर जीत दर्ज की. उसके बाद कांग्रेस को फिर 2014 और 2019 के चुनाव में भी शून्य का सामना करना पड़ा.

यानि कांग्रेस को तीन बार और भाजपा को एक बार जीरो का सामना करना पड़ा. राजस्थान में सभी 25 सीटें एक पार्टी के जीतने का इतिहास तीन बार दोहराया गया है. 1984 में कांग्रेस,2014 और 2019 में गठबंधन के साथ चुनाव में लगातार बीजेपी ने दो बार सभी 25 सीटें जीतने का एक एतिहासिक सियासी रिकॉर्ड अपने नाम किया. एक खास बात और यह थी शिवचरण माथुर के सीएम रहते हुए कांग्रेस ने 1984 के चुनाव में सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप किया तो फिर 89 के चुनाव में जीरो पर निपट गई. वहीं 2019 में अशोक गहलोत कांग्रेस के ऐसे दूसरे सीएम थे जब पार्टी सभी सीटों पर चुनाव हार गई. वहीं सचिन पायलट के पीसीसी चीफ रहते हुए कांग्रेस ने दो बार शून्य सीट हासिल की.

अब एक बार फिर बीजेपी राजस्थान में सभी 25 सीटें जीतने की हैट्रिक लगाने का दावा कर रही है तो वहीं कांग्रेस इस दफा खाता खोलने को लेकर बेताब है. अब कांग्रेस का खाता खोलेगा या बीजेपी की हैट्रिक लगेगी यह तो चार जून को नतीजों से ही पता चलेगा.

...फर्स्ट इंडिया के लिए दिनेश डांगी की रिपोर्ट जयपुर