ISRO VSSC Recruitment 2023: वैज्ञानिक, इंजीनियर पदों के लिए आवेदन करने, पात्रता की जांच करने, चयन प्रक्रिया के लिए कुछ दिन शेष

नई दिल्ली : इसरो विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) वैज्ञानिक/इंजीनियर-एसडी और वैज्ञानिक/इंजीनियर-एससी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती अभियान वैज्ञानिक/इंजीनियर-एसडी और वैज्ञानिक/इंजीनियर-एससी पदों की कुल 61 रिक्तियों को भरेगा.

परिक्षा के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है. महिला, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), पूर्व सैनिक (ईएक्स-एसएम), और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) उम्मीदवारों को पूरा आवेदन शुल्क वापस कर दिया जाएगा, जब वे लिखित परीक्षा में शामिल होते हैं.

चयन प्रक्रिया:

चयन इसरो लाइव रजिस्टर पोर्टल में किए गए ऑनलाइन आवेदन पर आधारित है, साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रारंभिक स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी. साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों के पास हिंदी में भी सवालों के जवाब देने का विकल्प होगा. निर्धारित योग्यता न्यूनतम आवश्यकता है और यह स्वचालित रूप से उम्मीदवारों को पात्र नहीं बनाती है. अंतिम चयन केवल साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होगा.

जानिए कैसे करें आवेदन:

1. आधिकारिक वेबसाइट vssc.gov.in पर जाएं

2. करियर टैब पर क्लिक करें

3. “वीएसएससी भर्ती विज्ञापन संख्या: RMT327” पर क्लिक करें

4. स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा

5. आवेदन पत्र भरें

6. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

7. आवेदन शुल्क का भुगतान करें

8. फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

पात्रता की महत्वपूर्ण तिथि: 21 जुलाई 2023

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 05 जुलाई 2023

समय: 1000/घंटा

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 21 जुलाई 2023

समय: 1700/घंटा

लिखित परीक्षा की संभावित तिथि: घोषित की जाएगी