Jaipur News: पर्यटन सीजन में भी सिमटती हवाई सेवा ! फिलहाल केवल देश के 20 शहरों के लिए फ्लाइट

जयपुर: जयपुर हवाई अड्डे पर इन दिनों फ्लाइट्स की संख्या बढ़ी हुई है. लेकिन यह अभी भी प्री कोविड लेवल तक नहीं पहुंच सका है. जयपुर से देश के कई शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी नहीं है. पर्यटन सीजन होने के बावजूद देश के 20 शहरों के लिए ही फ्लाइट्स मिल पा रही हैं. आधा दर्जन शहरों के लिए हवाई सेवा बंद हो चुकी है. 

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एयर कनेक्टिविटी नहीं बढ़ पा रही है. पिछले कुछ महीनों में एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. अक्टूबर से दिसंबर तक के आधिकारिक आंकड़ों में हर माह यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. पर्यटकों की आवक भी अच्छी बनी हुई है. लेकिन इसके बावजूद जयपुर से एयर कनेक्टिविटी नहीं बढ़ पा रही है. 

अभी देश के 20 प्रमुख शहरों के लिए ही फ्लाइट मिल पा रही हैं. इनमें से भी 4 शहर ऐसे हैं, जहां के लिए रोज नहीं, बल्कि कभी-कभार ही फ्लाइट मिलती है. देश के कई ऐसे शहर, जिनके लिए पहले जयपुर से नियमित रूप से फ्लाइट चल रही थीं, वे अब बंद हो चुकी हैं. फ्लाइट बंद होने के पीछे बड़ा कारण इन शहरों के लिए यात्रीभार की कमी तो है ही, साथ ही एयरलाइंस की लागत में बढ़ोतरी होना भी इसके लिए जिम्मेदार है. बढ़े हुए हवाई किराए के चलते हर किसी के लिए हवाई यात्रा अफोर्ड करना मुश्किल हो गया है. आइए अब आपको बताते हैं कि किन शहरों के लिए बंद हुई है हवाई सेवा...

अभी देश के 20 शहरों से जुड़ा हुआ है जयपुर:- 
- 16 शहरों के लिए जयपुर से रोजाना फ्लाइट संचालित
- दिल्ली, मुम्बई, बेंगलूरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई के लिए रोज फ्लाइट
- पुणे, अहमदाबाद, गोवा, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ के लिए रोज फ्लाइट
- इंदौर, गुवाहाटी, देहरादून, उदयपुर के लिए भी नियमित फ्लाइट उपलब्ध
- 4 शहर ऐसे, जिनके लिए कभी-कभी चलती है फ्लाइट
- भुबनेश्वर, अमृतसर, जैसलमेर और जोधपुर के लिए सप्ताह में 3 से 4 दिन मिलती फ्लाइट
-----------------
इन शहरों की हवाई सेवा 8 महीने से बंद:- 
- स्पाइसजेट की दोपहर 2:25 बजे वाराणसी की फ्लाइट SG-3261 हुई बंद
- इंडिगो की दोपहर 12:40 बजे वडोदरा की फ्लाइट 6E-7261 हुई बंद
- इंडिगो की सुबह 11:10 बजे पटना की फ्लाइट 6E-154 हुई बंद
- स्पाइसजेट की सुबह 8:40 बजे धर्मशाला की फ्लाइट SG-3441 हुई बंद
- भोपाल, आगरा, बीकानेर  की अलायंस एयर की फ्लाइट भी 3 साल से बंद
- कोविड से पहले जयपुर एयरपोर्ट से चल रही थी भोपाल, आगरा, बीकानेर की फ्लाइट
- पिछले 10 महीने से बागडोगरा (सिलीगुड़ी) की स्पाइसजेट की फ्लाइट भी बंद

केवल घरेलू शहरों के लिए ही नहीं, इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी के मामले में भी जयपुर एयरपोर्ट प्री कोविड लेवल से पीछे चल रहा है. कोविड से पहले जयपुर से 5 विदेशी डेस्टिनेशन के लिए 7 इंटरनेशनल फ्लाइट उपलब्ध थी. इनमें दुबई, मस्कट, शारजाह, बैंकॉक, कुआलालंपुर शामिल थे. लेकिन कुआलालंपुर के लिए फ्लाइट दुबारा शुरू नहीं हो सकी है. पूर्व में सिंगापुर के लिए भी स्कूट एयरलाइंस की फ्लाइट संचालित हुआ करती थी, जो कि पिछले 5 साल से बंद चल रही है.