WhatsApp का नया फीचर, स्पैम व अनजान कॉल्स कर सकते साइलेंट

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एक उपयोगी फीचर रोलआउट किया है. मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म ने अज्ञात कॉल करने वालों को साइलेंट कराने की सुविधा पेश की. यह फीचर उपयोगकर्ताओं को अज्ञात कॉलर्स से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

'साइलेंस अननोन कॉलर्स' फीचर विशेष रूप से आपकी गोपनीयता बढ़ाने और आपको इनकमिंग कॉल पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है. इसका प्राथमिक कार्य सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हुए, अपरिचित संपर्कों से स्पैम कॉल को साइलेंट करना और कॉल को स्वचालित रूप से फ़िल्टर करना है. सक्रिय होने पर, ऐसी कॉलें आपको नोटिफिकेशन से परेशान नहीं करेंगी. इसके बजाय, उन्हें आपके कॉल लॉग में सूचीबद्ध किया जाएगा, जिससे आप बाद में उनकी समीक्षा कर सकेंगे, यदि वे किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से हों.

तो अगर आप भी व्हाट्सएप के इस नए और उपयोगी फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं और अनजान कॉल करने वालों को चुप कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप खोलें.

2. फिर सेटिंग्स मेनू पर जाएं.

3. एंड्रॉइड पर सेटिंग्स मेनू तक पहुंचने के लिए, ऊपर दाईं ओर स्थित तीन-बिंदु मेनू आइकन पर टैप करें. आईओएस पर, आपको निचले बाएँ कोने पर सेटिंग आइकन मिलेगा.

4. इसके बाद 'प्राइवेसी' विकल्प पर टैप करें.

5. अब 'कॉल' विकल्प पर टैप करें और फिर 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' चुनें.

फ़ंक्शन अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल को प्रभावी ढंग से म्यूट कर देता है. इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आपको अपरिचित या स्पैम नंबरों से कोई कॉल प्राप्त हो तो कॉल करने वाले को ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें.