राजस्थान के 8 विद्यालयों में प्रारम्भ होंगे नवीन विषय, स्कूल व्याख्याता के 11 पदों का होगा सृजन, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी स्वीकृति

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 6 जिलों के 8 विद्यालयों में 11 नवीन विषय प्रारम्भ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इन विद्यालयों में नवीन विषयों के संचालन के लिए स्कूल व्याख्याता का एक-एक पद सहित कुल 11 पद सृजित किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री गहलोत की इस मंजूरी से प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी और विद्यार्थियों को अपना पंसदीदा विषय स्थानीय स्तर पर ही चुनने का अवसर प्राप्त होगा. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी.

विद्यालय और नवीन विषय:
अलवर के रामगढ़ महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय मुबारिकपुर में पंजाबी, बालोतरा के बायतु राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अकादरा में भूगोल, भरतपुर के राजकीय गर्ल्स माध्यमिक विद्यालय वैर में अंग्रेजी एवं इतिहास, भरतपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खानवा में इतिहास, चूरू के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल मोहता राजगढ़ में गृह विज्ञान, जयपुर ग्रामीण के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बगरू में इतिहास व हिन्दी साहित्य, जयपुर ग्रामीण के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जमवारामगढ़ में अंग्रेजी एवं गृह विज्ञान, जैसलमेर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भणियाणा में गणित विषय शामिल होगा.