23 दिसंबर को जैसलमेर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिला लाभार्थियों करेंगी से संवाद

जैसलमेर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की आगामी 23 दिसम्बर को जैसलमेर यात्रा के मद्देनजर सेना से लेकर पूरा प्रशासनिक और पुलिस अमला जोरदार तैयारियों में जुट गया है. अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार राष्ट्रपति 23 तारीख को पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगी और उसी दिन जैसलमेर स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में राजीविका की लाभार्थी महिलाओं से संवाद करेंगी.

इस बीच जानकारी मिली है कि राष्ट्रपति के आगमन से एक दिन पहले यानी 22 दिसम्बर को प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र जैसलमेर आ रहे हैं. वे 23 तारीख को यहां राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे और कार्यक्रमों में उनके साथ रहेंगे. सर्वोच्च प्रोटोकॉल प्राप्त राष्ट्रपति की सीमांत शहर में यात्रा के मद्देनजर प्रशासन व पुलिस की तरफ से खास तैयारियां की जा रही है. संभागीय आयुक्त ने दो वीवीआइपी व्यक्तियों की यात्रा व्यवस्थाओं में सहयोग के लिए बाड़मेर एडीएम और बालोतरा, शिव व सेड़वा के एसडीएम को जैसलमेर भेजा है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए जाब्ता बाहरी शहरों से भी जैसलमेर आ रहा है. इसी तरह से अधिकारी व कार्मिक भी इन दिनों वीवीआइपी की विजिट को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के काम में जुटे हैं. 

जोधपुर व बाड़मेर मेडिकल कॉलेजों से चिकित्सा विभाग के दल जैसलमेर आ रहे है. इधर जैसलमेर मुख्यालय स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में राष्ट्रपति और राज्यपाल की ओर से लाभार्थी महिलाओं के साथ संवाद कार्यक्रम के लिए डोम टेंट लगाने का काम शुरू हो गया है. मैदान की लेवलिंग और सफाई के काम में नगरपरिषद के कार्मिक जुटे हुए हैं. राष्ट्रपति का काफिला जिन सडक मार्गों से होकर गुजरेगा, उन्हें सजाने- संवारने का काम भी हाथ में लिया गया है. प्रशासन के आला अधिकारी देश की प्रथम नागरिक की जैसलमेर यात्रा को लेकर जरूरी बंदोबस्तों में जुटे हैं. कई विभागों को इस संबंध में जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. इस मौके पर हमारे संवाददाता सूर्यवीरसिंह तंवर ने मौके का जायजा लिया .