पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी करीब 4200 करोड़ की सौगात, कहा- उत्तराखंड का साहस अद्भुत और अतुलनीय है

पिथौरागढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड दौरे पर रहे. पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 4200 करोड़ की सौगात दी. विभिन्न विकास परियोजनाओं की PM मोदी ने सौगात दी. कुमाऊं रेजिमेंट के जवानों की PM मोदी ने तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड का साहस अद्भुत और अतुलनीय है. हमने महिलाओं के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया. आज पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है. एक वक्त था जब निराशा ही निराशा थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल ही में देश ने लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. दशकों से लंबित ये काम आपका भाई और आपका बेटा कर पाया है. उस समय में भी यहां की बहनों ने बहुत सारी चिट्ठियां भेजीं. दूर-सुदूर पहाड़ों पर देश के कोने-कोने में जो लोग रहते हैं, हमने उनकी भी चिंता की. इसलिए, सिर्फ 5 वर्षों में ही देश में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. ये 13.5 करोड़ लोग, इस बात का उदाहरण हैं कि भारत अपनी गरीबी मिटा सकता है. पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, मोदी कह रहा है​ कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे. 

पीएम मोदी ने कहा कि हम जिम्मेदारी लेते हैं और जी-जान से जुट जाते हैं. ये काम पहले की सरकारों द्वारा भी किया जा सकता था, लेकिन पहले की सरकारों ने इस डर से बॉर्डर एरिया का विकास नहीं किया कि कहीं दुश्मन इसका फायदा उठाकर अंदर ना आ जाए. आज का नया भारत, पहले की सरकारों की इस डरी हुई सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है. हमने सीमावर्ती गांवों को अंतिम नहीं, बल्कि देश के पहले गांव के रूप में विकसित करना शुरू किया है. वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत, ऐसे ही सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है.