पंजाब सरकार चीनी पतंग मांझा विक्रेताओं के खिलाफ सख्त करेगी कार्रवाई

चंडीगढ़: पंजाब में चीनी पतंग मांझा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. राज्य मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने यह जानकारी दी. रविवार को रूपनगर जिले में एक 13 वर्षीय लड़के के गले में चीनी मांझा फंसने से हुई उसकी मौत को देखते हुए, राज्य मंत्री ने राज्य के सभी उपायुक्तों से ऐसे मांझा बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को गंभीरता से लिया है और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है जो मानव जीवन को खतरे में डालते हैं. हेयर ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि चीनी मांझे से बच्चे, बुजुर्ग और जानवर पहले भी पीड़ित हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में चीनी मांझे की बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध है और राज्य में एक भी निर्माण इकाई नहीं है, लेकिन कुछ लोगों ने इस मांझे को दूसरे राज्यों से खरीदा है.

उन्होंने आगे, “जो भी चीनी मांझे की बिक्री में संलिप्त पाया जाएगा, उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. कांच की परत चढ़ाकर बनाए जाने वाले चीनी मांझे ने बीते समय में राज्य और अन्य जगहों पर कई लोगों की जान ली है. सोर्स- भाषा