Rajasthan Budget 2023 : बजट तैयार कराने में जुटे सीएम अशोक गहलोत, आज होगा फाइनल; खुलेगा घोषणाओं का पिटारा

जयपुर: आज प्रदेश का बजट फाइनल हो जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं. उनके साथ कुलदीप रांका और अखिल अरोड़ा की टीम मिशन में जुटी हुई है. सीएमआर पर आज बजट फाइनल होने के बाद फोटो शूट होगा. इस बीच सभी विधायकों ने अपनी मांगे मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी है. इन मांगों को बजट में प्रमुखता से स्थान दिया जाएगा. 

मुख्यमंत्री गहलोत शुक्रवार को अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करेंगे. चुनावी साल में आ रहा 'बचत, राहत एवं बढ़त' थीम वाला यह बजट युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा. गहलोत ने गुरुवार को ट्वीट किया,‘‘बचत, राहत, बढ़त.. आ रहा है. 10 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे राजस्थान बजट पेश किया जाएगा.’’ उल्लेखनीय है कि गहलोत के पास वित्त विभाग भी है. उनका यह मौजूदा कार्यकाल का पांचवां एवं अंतिम बजट होगा. राज्य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

गहलोत कह चुके हैं कि आगामी (वित्त वर्ष 2023-24) बजट युवाओं एवं महिलाओं पर केंद्रित होगा और राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा. जानकारों के अनुसार इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ऐसा माना जा रहा है कि बजट में सरकार युवाओं और समाज कल्याण के लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रम पेश कर सकती है.

गरीब परिवारों को 'रसोई किट' देने पर विचार:
मुख्यमंत्री पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि राज्य सरकार महंगाई के असर को कम करने के लिए गरीब परिवारों को 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से साल में 12 सिलेंडर देगी. इसके अलावा वह गरीब परिवारों को 'रसोई किट' देने पर विचार करने की बात भी कह चुके हैं.

'गिग वर्कर्स' की सामाजिक सुरक्षा के लिए भी योजना बनाएगी सरकार:
मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि सरकार जल्द ही ओला, उबर, स्विगी जैसे ऐप के माध्यम से काम कर रहे 'गिग वर्कर्स' की सामाजिक सुरक्षा के लिए भी योजना बनाएगी, ताकि कंपनियां इनके साथ मनमानी ना कर सकें. उम्मीद है कि वे इस बारे में बजट में कोई घोषणा कर सकते हैं. स्विगी एवं ओला जैसी ऐप-आधारित सेवाओं के लिए काम करने वालों को गिग वर्कर्स कहा जाता है.