Rajasthan Budget 2023 : चुनावी बजट में CM गहलोत करेंगे बड़ी घोषणाएं, एक लाख भर्तियों का ऐलान संभव; जानिए किसे क्या मिलने की उम्मीद ?

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल सुबह 11 बजे विधानसभा में बज पेश करने वाले हैं. इसके लिए उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की बचत, राहत, बढ़त की सुनिश्चितता के संकल्प के साथ बजट 2023 को अंतिम रूप प्रदान किया. चुनावी बजट में सीएम गहलोत बड़ी घोषणाएं करेंगे. बिजली में फ्री यूनिट का दायरा बढ़ाया जाएगा. वहीं फ्री पानी की सीमा 15 हजार लीटर से बढ़ने की संभावना है. इसके साथ ही सीएम गहलोत करीब एक लाख नई भर्तियों की घोषणा कर सकते हैं. 

इस बार बजट में सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक नये मेट्रो प्रोजेक्ट की घोषणा भी संभव है. वहीं महिला कर्मचारियों के लिए पीरियड्स में वर्क फ्रॉम हो की घोषणा संभव है. रोडवेज में भी महिलाओं को ज्यादा छूट मिल सकती है. बोर्ड, निगमों व ऑटोनॉमस संस्था में काम करने वाले कार्मिकों के लिए भी OPS संभव है. बजट में इंदिरा रसोई योजना का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है. साथ ही इस बार बजट में नये जिलों व संभाग का तोहफा मिल सकता है. बालोतरा, कोटपूतली जैसे नए जिले बनाएं जा सकते है. वहीं महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों के शिक्षकों का अलग से कैडर बनाया जा सकता है.

वहीं इस बार बजट में नये अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने व क्रमोन्नत स्कूल की बिल्डिंग बनाने के लिए अलग से बजट की घोषणा हो सकती है. नये अस्पताल, पीएसची, सीएचसी खुलेंगे. स्किल डवलपमेंट के लिए नए सेंटर खुलेंगे. आंगनबाड़ी वर्कर्स का मानदेय बढ़ाया जा सकता है. वहीं किसानों को कर्ज से राहत दिलाने के लिए घोषणाएं हो सकती है. इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में नई सड़क व मरम्मत के लिए बजट मिलेगा. नये आरओबी, अंडरपास और आरयूबी बनाने की घोषणा होगी. बुजुर्ग, विधवा, दिव्यांगों के लिए पेंशन बढ़ने की भी संभावना लगाई जा रही है. 

अलग-अलग समाजों के लिए बोर्ड बनाने की घोषणा संभव: 
इन सब के अलावा समाज कल्याण के नये छात्रावास भी खोले जा सकता हैं. वहीं आदिवासी क्षेत्रों में नए बोर्डिंग स्कूल खुलेंगे. अलग-अलग समाजों के लिए बोर्ड बनाने की घोषणा संभव है. इसके साथ ही ईआरसीपी के लिए बजट और बढ़ाया जा सकता है. नये औद्योगिक क्षेत्र खोलने की घोषणा की जाएगी. आपको बता दें कि आज सीएम गहलोत ने प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की बचत, राहत, बढ़त की सुनिश्चितता के संकल्प के साथ बजट 2023 को अंतिम रूप प्रदान किया. उन्होंने बजट फाइनल करते हुए ट्वीट कर फोटो भी शेयर किया है. इस दौरान अखिल अरोड़ा, केके पाठक और नरेश ठकराल उनके साथ मौजूद रहे. उन्होंने कहा कहा कि बचत, राहत और बढ़त लाएगा राजस्थान का बजट.