Rajasthan Elections 2023: प्रदेशभर में पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन, कांग्रेस से नानालाल निनामा ने घाटोल से भरे दो नामांकन

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को वोटिंग होगी. ऐसे में नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई. आज प्रदेशभर में पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरे. 
कांग्रेस से नानालाल निनामा ने घाटोल से दो नामांकन भरे. 4 निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन भरे. राइट टू रिकॉल पार्टी से भीलवाड़ा में पवन कुमार ने नामांकन भरा. अभी भी वेबसाइट पर अपडेशन जारी है.

आपको बता दें कि सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है.नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए जमा करना होगा.  SC, ST के अभ्यर्थी को 5 हजार रुपए जमानत राशि जमा करना होगा. नामांकन के लिए अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 लोग ही RO कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल 3 वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी. आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हुई. जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी. दोपहर 3 बजे के बाद कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने की इजाजत नहीं है. 

राज्यपाल की अनुमति और निर्वाचन आयोग की सिफारिश पर चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर दी गई. आज सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई. 6 नवम्बर तक अभ्यर्थी नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 25 नवंबर 2023 को होने वाले मतदान की अवधि सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी. Ro लोक सूचना को जारी करके उसे चस्पां करेंगे. महत्वपूर्ण सरकारी ऑफिसों के बाहर चस्पा करेंगे. अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत और जरूरी दस्तावेज साथ लाने होंगे.

जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए और बी शपथ पत्र आदि के साथ अभ्यर्थी को आना होगा. यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं जहां से वह चुनाव लड़ रहा, तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची की प्रति दाखिल करनी होगी. या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी. एक अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता और अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है.