Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में रूझानों में बन रही पूर्ण बहुमत की बीजेपी सरकार, 4 सीटों के आए नतीजे , जानिए कौन जीता कौन हारा?

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए आज 33 जिला मुख्यालयों के 36 केंद्रों पर मतगणना जारी है. राजस्थान में रूझानों में पूर्ण बहुमत की बीजेपी सरकार बन रही है.  कांग्रेस दूसरे नंबर पर चल रही है. दूदू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवा जीत गए है. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी बाबूलाल नागर को हराया. पिंडवाडा आबू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी समाराम गरासिया जीत गए है. उन्होंने  कांग्रेस प्रत्याशी लीलाराम गरासिया को हराया.

जानिए कौन जीता कौन हारा?

विधानसभा क्षेत्रजीते हारे
दूदूभाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवाकांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल नागर
चौरासीबाप प्रत्याशी राजकुमार रोत 
पिंडवाडा आबूभाजपा प्रत्याशी समाराम गरासियाकांग्रेस प्रत्याशी लीलाराम गरासिया
अलवर शहरभाजपा प्रत्याशी संजय शर्माकांग्रेस के अजय अग्रवाल

चलिए आपको बताते हैं कौन कौनसे प्रत्याशी आगे चल रहे है. जयपुर की सिविल लाइंस सीट से भाजपा को बढ़त बनाये हुए है. भाजपा प्रत्याशी गोपाल शर्मा 6000 वोटों से आगे चल रहे है. कोटा उत्तर में शांति धारीवाल आगे चल रहे है. 9 चरण की मतगणना के बाद 1800 मतों की बढ़त बनाए हुए हैं. जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा से रफीक खान आगे चल रहे है. 20800 वोटों से कांग्रेस के रफीक खान आगे चल रहे है.

सांगानेर विधानसभा में 5 राउंड पूरे हुए, करीब 4400 मतों से बीजेपी के प्रत्याशी भजनलाल शर्मा आगे चल रहे है. मालवीय नगर से 9 हज़ार 23 वोट से कालीचरण सराफ आगे चले रहे है. झोटवाड़ा विधानसभा की 6 राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी 9330 आगे चल रहे है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को 32718वोट मिले. भाजपा के राज्यवर्धन राठौड़ को 23388 वोट मिले. निर्दलीय प्रत्याशी आशुसिंह को 18494 वोट मिले.

हवामहल विधानसभा क्षेत्र का पांच राउंड पूरा हो गया है. कांग्रेस प्रत्याशी RR तिवाड़ी ने पांचवें राउंड में भी बढ़त बनाई है. अभी तक तिवाड़ी करीब 12000 वोटों से आगे चल रहे है. किशनपोल विधानसभा में चार राउंड पूरे हो गए है. कांग्रेस के अमीन कागजी को 19793 मिले है. बीजेपी के चंद्रमोहन बटवारा को 11969 वोट मिले. चार राउंड पूरे होने तक 7824 मतों से अमीन कागजी आगे चल रहे है. सरदारपुरा सीट पर चार राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 6819 वोटों से आगे चल रहे है. विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी आगे चल रही है. 

राजस्थान में वोटों की गिनती के लिए 2552 टेबल तैयार किए गए है. EVM मतगणना के लिए कुल 4180 राउंड होंगे. सबसे अधिक राउंड शिव विधानसभा क्षेत्र से होंगे. तो सबसे कम राउंड में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होगी. मतगणना के लिए 1121 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी. EVM की मतगणना टेबल पर काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग स्टाफ तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा. पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट,एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा. 

राजस्थान का मतदाता राज बदलेगा या फिर रिवाज फैसला आज होगा. 1863 में से 199 प्रत्याशियों के विधानसभा की दहलीज चढ़ने का सपना पूरा होगा. काउंटिंग काउंटर सजे, मतपेटियां सुबह 8 बजे खुल गई है. सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8:30 बजे से EVM के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू होगी. EVM से नतीजे आने के साथ ही भाजपा-कांग्रेस के साथ अन्य पार्टियों और सभी निर्दलियों का प्लान B तैयार किया गया.राजस्थान के चुनावी रण में मुख्य लड़ाई कांग्रेस और भाजपा के बीच है. चुनावी समर में कांग्रेस ने 199 में से 198 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. भरतपुर सीट पर कांग्रेस ने राष्ट्रीय लोक दल से गठबंधन किया. वहीं भाजपा ने 199 सीटों पर चुनाव लड़ा है.