VIDEO: एक्शन में राजस्थान पुलिस, राजस्थान सरकार ने अपराधियों की गिरफ्तारी पर इनामी राशि बढ़ाई

जयपुर: राजस्थान सरकार ने अपराधियों की गिरफ्तारी और सूचना पर दी जाने वाली इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा की है. संयुक्त शासन सचिव जगवीर सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार ज‍िला पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस महानिदेशक स्तर तक अपराधियों की सूचना देने या उनकी गिरफ्तारी करने वालों को देय पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की गई है. वित्‍त विभाग ने इसकी मंजूरी दी है.

आदेश के अनुसार राजस्थान के पुलिस महानिदेशक अब किसी भी अपराधी पर पांच लाख रुपये तक का इनाम घोषित कर सकते हैं. वर्ष 2013 में देय स्‍वीकृति के अनुसार पुलिस महानिदेशक के पास एक लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा करने का अधिकार था. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एसओजी) की ओर से घोषित की जाने वाली इनामी राशि में भी इजाफा करते हुए इसे 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया है.

पुलिस महानिरीक्षक और उपमहानिरीक्षक को भी 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक के इनाम घोषित करने का अधिकार दिया गया है. अब जिला पुलिस अधीक्षक और पुलिस उपायुक्त की ओर से घोषित की जाने वाली इनामी राशि को पांच हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है. सोर्स- भाषा