Rajsamand: बारिश के चलते नदी और नाले उफान पर, बनास नदी में भी बढ़ी पानी की आवक

राजसमंद: जिले में भी पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश से एक बार फिर नदी नालों में पानी ने रौद्र रूप धारण करना शुरू कर दिया है.  गुरुवार रात को हुई झमाझम बारिश से गोमती नदी में पानी का बहाव एकाएक बढ़ गया, जिससे सुबह तासोल पुलिया पर डेढ़ फीट से ज्यादा पानी चल रहा है. 

जिसके कारण छापर खेड़ी गांव में जाने वाले रास्ते पर पत्थर और कांटे डालकर उसे बंद कर दिया गया. वहीं पानी के तेज बहाव से देवियों की मेरडा में पुल एक तरफ से टूटकर पानी के बहाव में बह गया. इसके अलावा बनास नदी में भी पानी की आवक बढ़ गई है, जिससे बाघेरी बांध पर एक फीट की चादर चल रही है. नन्दसमंद पर 5 इंच की चादर के साथ खारी फीडर से राजसमंद झील में पानी की आवक जारी है और बनास नदी और गोमती नदी के पुलिया पर पुलिस नहीं होने से वाहन चालक जबरन जोखिम लेकर पुलिया क्रॉस कर रहे हैं, जिससे हादसे का खतरा मंडरा रहा है. उधर बारिश के कारण केलवा कस्बे के अंधेरी ओरी रोड पर एक जर्जर मकान की दीवार गिर गई.  इस हादसे में एक महिला और पुरुष की बाल बाल बच गए. 

जल संसाधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के मुताबिक सुबह 8 बजे तक राजसमंद जिला मुख्यालय पर सबसे ज्यादा 109 एमएम बारिश दर्ज की है, जो चार इंच से ज्यादा है और इसके बाद सर्वाधिक बारिश गढ़बोर तहसील क्षेद्ध में 76 एमएम यानि करीब 3 इंच बारिश हुई है, जिससे गोमती नदी उफान पर बहने लगी. साथ ही बाघेरी बांध पर डेढ़ फीट की चादर चल रही है और गोमती नदी के तासोल पुलिया पर एक फीट से ज्यादा पानी चल रहा है, जिससे तासोल पुलिया पर लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया है.