डिग्गी कल्याण जी महाराज का 58वां लक्खी मेला परवान पर, नाचते-गाते-कनक दंडवत लगाते पहुंच रहे श्रद्धालु

टोंक: प्रदेशभर में अपने चमत्कारों से पहचाने जाने वाले टोंक जिले के मालपुरा डिग्गी कल्याणजी महाराज का 58वां लक्खी मेला परवान पर है. यहां 22 अगस्त को जयपुर ताड़केश्वर महादेव मंदिर से रवाना हुई पदयात्राओं के जत्थे पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. लक्खी मेले में बाजे छ नोबत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, म पगा उबाणी आई म्हारा डिग्गीपुरी का राजा जैसे भजनों व गीतों की मधुर धुनों पर नाचते गाते व श्रीजी के जयकारे लगाते हुए पदयात्रियों के जत्थे कल्याणधणी के दर्शनों के लिए निरंतर आगे बढ़ रहे है. 

डिग्गी लक्खी मेले में कल्याणजी के दर्शनों के लिए सम्पूर्ण प्रदेश व देश के कोने-कोने से लाखों की तादात में कल्याण भक्तों के आने का सिलसिला जोरों पर है. मंदिर के बाहर भी श्रद्धालुओं की दोनों और लंबी कतारें लगी हुई है. दिन हो या रात श्रद्धालु यहां पैदलयात्रा, कनक दण्डवत करते नाचते-गाते झुमते हुए यहां पहुच रहे है और कल्याणजी महाराज के दरबार में शीश झुकाकर मनोतियां मांग रहे है. 

 

इस मन्दिर की आस्था को लेकर लोगों की मान्यता है कि कल्याणधणी गरीब हो या अमीर सभी का कल्याण करने वाले है और कल्याणजी महाराज अंधे को आंखे कोढ रोग समाप्त करने वाले निसन्तान महिलाओं को पुत्र रत्न की प्राप्ती यहां मनौती मांगने से पुरी होती है जिसके चलते लाखों की तादात में श्रद्धालु यहां आते है. 

प्रशासन ने भी यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए:
वहीं जिला और उपखंड प्रशासन ने भी यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है. मन्दिर के बाहर, डिग्गी कस्बा सहित मंदिर में आने वाले तमाम सड़क मार्गों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस जाब्ता तैनात है. साथ ही 70 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से पूरे मेले पर निगरानी रखी जी रही है. एएसपी मालपुरा पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, सीओ मालपुरा सुशील मान, डिग्गी थानाधिकारी अय्यूब खान भी मेले लगातार गश्त करके मेले पर नजर बनाए हुए है.