मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, क्लस्टर कैंप के जरिए पात्र नागरिकों को जोड़ने की मुहिम 12 जनवरी से होगी शुरू

जयपुर: मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में क्लस्टर कैंप के जरिए पात्र नागरिकों को जोड़ने की मुहिम शुक्रवार, 12 जनवरी से प्रारंभ हो रही है. शुक्रवार को पीवीटीजी एवं ट्रांसजेंडर समुदाय के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए विशेष कैंपों का आयोजन किया जाएगा. इस हेतु समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. स्थानीय डेरों पर बीएलओ एप्लीकेशन के माध्यम से नाम जुड़वाने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

गुप्ता ने साझा किया कि 16 एवं 18 जनवरी को राज्य के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में क्लस्टर कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 17 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों से अग्रिम आवेदन प्राप्त किए जाएंगे एवं 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को वीएचए (वोटर हैल्प एप) के जरिए आवेदन करना सिखाया जाएगा, इस हेतु बीएलओ भी उपस्थित रहेंगे साथ ही विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर के इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा जन जागरूकता फैलाई जाएगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहभागी एवं समावेशी मतदान को मूर्त रूप देने के लिए 19 जनवरी को दिव्यांगजन के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा. इन कैंप्स में नवीन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ एपिक कार्ड में त्रुटि को भी दूर करने की व्यवस्था की जाएगी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा करणपुर विधानसभा के लिए मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम पर सहमति प्रदान कर दी गई है.

इसके अनुसार 12 जनवरी को एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा, करणपुर के सभी मतदान केंद्रों पर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने हेतु 12 जनवरी से 27 जनवरी 2024 विशेष अभियान चलाया जाएगा. 6 फरवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा एवं मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 13 फरवरी 2024 को किया जाएगा.