Tata: नेक्सॉन ईवी के बाद, टाटा जल्द करेगा पंच ईवी लॉन्च, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : घरेलू वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने हाल ही में नई और अपडेटेड टाटा नेक्सॉन का खुलासा किया है. कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह 7 सितंबर, 2023 को नई नेक्सॉन ईवी का अनावरण करेगी. आगामी नेक्सॉन ईवी ब्रांड की नई ईवी ब्रांडिंग को अपनाएगी और इसके अक्टूबर 2023 तक लॉन्च होने की उम्मीद है. नई नेक्सॉन ईवी टाटा कर्वी कॉन्सेप्ट ईवी से डिजाइन प्रेरणा लेगी. इसमें सामने की ओर एक चिकनी एलईडी लाइट बार के साथ एक क्लोज़्ड-ऑफ ग्रिल मिलती है और इसमें आईसीई नेक्सॉन के समान कनेक्टेड एलईडी लाइट बार के साथ वी-आकार के एलईडी टेललैंप भी मिल सकते हैं. नई नेक्सॉन में दो बैटरी पैक, 30.2 kWh और 40.5 kWh मिलने की उम्मीद है, जिनकी रेंज क्रमशः 312 किमी और 453 किमी तक होगी.

नई नेक्सॉन ईवी के लॉन्च के बाद, उम्मीद है कि टाटा पंच ईवी लॉन्च कर सकता है. कार को भारतीय सड़कों पर कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया और यह उत्पादन के लिए तैयार दिखी. पंच ईवी भी ब्रांड के नए ईवी को अपनाएगा और इसे पंच.ईवी कहा जाएगा. कंपनी वर्तमान में टियागो ईवी, टिगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी प्राइम और नेक्सॉन ईवी मैक्स बेचती है. पंच ईवी टाटा मोटर्स की पांचवीं पूर्ण-इलेक्ट्रिक कार होगी. डिज़ाइन के मामले में, टाटा खुद को ICE वैरिएंट से अलग करने के लिए बाहरी और आंतरिक बिट्स में कुछ बदलाव करेगा. 

पंच ईवी के स्पेसिफिकेशन: 

पंच.ईवी में अन्य टाटा ईवी के समान इलेक्ट्रिक-थीम वाली स्टाइलिंग ट्रॉप्स और ट्राई-एरो डिज़ाइन के साथ इलेक्ट्रिक-विशिष्ट टील ब्लू शेड और 'मानवता' लाइन ग्रिल मिलने की उम्मीद है. ईवी में फ्रंट बम्पर पर एक चार्जिंग पोर्ट भी मिल सकता है और इसमें टियागो ईवी के समान वायुगतिकीय रूप से डिजाइन किए गए मिश्र धातु पहिये भी मिलेंगे. अंदर जाने पर, पंच ईवी में इसके पेट्रोल संस्करण का अधिकांश लुक बरकरार रहने की उम्मीद है. इसमें अन्य टाटा ईवी के समान ट्राई-एरो पैटर्न के साथ इंस्ट्रूमेंट पैनल, एसी वेंट और ऑन-द-सीट फैब्रिक के साथ इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट के साथ ईवी-थीम वाले रंग विवरण के साथ एक गहरे रंग का इंटीरियर मिलेगा. पावरट्रेन और बैटरी पैक और पावरट्रेन की बात करें तो पंच ईवी में 65 एचपी पावर वाले पीएमएसएम इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 24 kWh का बैटरी पैक मिल सकता है और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर की रेंज भी मिल सकती है.