31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, नए भवन में होगा राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण, 1 फरवरी को आएगा अंतरिम बजट

नई दिल्लीः 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है. नए भवन में राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण होगा. बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति  संबोधित करेंगी. सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. दोनों सदनों की ये संयुक्त बैठक नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में होगी.

1 फरवरी को पेश होगा बजट
अगले दिन गुरुवार यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम केंद्रीय बजट (2024-2025) लोकसभा में पेश करेंगी. 31 जनवरी और 1 फरवरी को कोई ‘शून्य काल’ नहीं होगा. हालांकि यह अंतरिम बजट होगा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी.

संसद के बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह बैठक आज सुबह 11:30 बजे से संसद भवन परिसर के पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में शुरू होगी. इसमें संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को बुलाया है. इस बैठक में सरकार सभी राजनीतिक दलों से आगामी बजट सत्र के शांतिपूर्ण संचालन के सहयोग की अपील करेगी.

संसद का आखिरी सत्र
बता दें कि 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को पूरा हो रहा है, इसलिए आम चुनाव की घोषणा से पहले यह संसद का आखिरी सत्र होगा. 2019 में लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में मतदान हुआ था.